Advertisment

क्या वाकई भूख लगने में पेट में दौड़ते है चूहे, आखिर कैसे आती है आवाज, जानें

हर इंसान को भूख लगनी एक नॉर्मल बात है. वहीं कई लोग भूख लगते ही बोलते है कि पेट में चूहे दौड़ रहे है. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों पेट से आने वाली आवाज कहां से आती है और क्या सच में पेट में चूहे दौड़ते है. 

author-image
Nidhi Sharma
New Update
लॉन्ग स्कर्ट (10)

पेट में चूहे

भूख  सिर्फ इंसान को ही नहीं बल्कि जानवरों को भी लगती है. भूख लगते ही लोग कुछ ना कुछ खाने को ढूंढते है. वहीं भूख लगने पर इंसान के पेट में से आवाज भी आती है और लोग बोलते है कि पेट में चूहे दौड़ रहे हैं. वहीं खाना मिलते ही लोगों के पेट से आवाज भी आनी बंद हो जाती है. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों पेट से आने वाली आवाज कहां से आती है और क्या सच में पेट में चूहे दौड़ते है. 

Advertisment

ऐसे आती है आवाज 

बता दें कि जब किसी इंसान को भूख लगती है, तो हमारे दिमाग में हार्मोन खाने की इच्छा को पैदा करते हैं. जिसके बाद ये फिर आंतों और पेट को संकेत भेजते हैं. वहीं इस दौरान आपके पाचन तंत्र की मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं और ये आवाज पैदा करती हैं. 

इस वजह से आती है आवाज 

भूख लगने पर पेट से गुड़ गुड़ की आवाज आती है, जिसका मतलब होता है कि पेट खाली है. लेकिन कई बार ऐसी आवाज खाना खाने के बाद भी आती है और अक्सर कभी भी आ जाती है. खाना खाने के बाद पेट से आने वाली इस आवाज को स्टमक ग्राउलिंग कहते हैं. हालांकि खाना खाने के बाद जब खाना आंत से गुजरता है, तो पेट से कभी कभी ऐसी आवाज आना लाजमी है. इसके अलावा जब खाना पचने की प्रोसेस में आंत से गुजरता है तो पाचन तंत्र की मांसपेशियों संकुचित होकर अपना आकार बदलती है और इससे ये आवाज आती है. लेकिन जब आंत में कोई परेशानी होती है तो भी ऐसी आवाज आती है. ऐसा इसलिए होता है कि हम अपनी डाइट और खाना खाने    के तरीके में कुछ गलती कर रहे हैं.

ड्रिंक्स भी है वजह 

इसके अलावा कई बार ज्यादा ड्रिंक्स पीने की वजह से भी पेट से ऐसी आवाज आती है. जब कम समय में आप ज्यादा कार्बोनेडेट ड्रिंक्स लेते हैं, तो पेट में गैस के बबल बनते हैं. इस वजह से पेट से गुड़ गुड़ की आवाज आती है. गैस्ट्रोपैसिस का विकार होने पर भी पेट से आवाज आने लगती है, क्योंकि इस दौरान पेट से छोटी आंत में भोजन आने की गति धीमी या बंद हो जाती है. महिलाओं में इसका दूसरा कारण गर्भावस्था हो सकता है. गर्भाशय के बढ़ने और हार्मोन में बदलाव के चलते भी पेट से आवाज आती है. 

food Empty Stomach Food stomach Empty stomach
Advertisment
Advertisment