Advertisment

Diabetic diet in festive season: त्योहार पर डायबिटीज कैसे कंट्रोल रखें? जानें ब्लड शुगर को बेकाबू होने से रोकने का तरीका

घरों में बनने वाले पकवानों से आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है, इसलिए यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Tips for diabetes management) बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से फेस्टिव सीजन में डायबिटीज को बेकाबू होने से रोका जा सकता है.

author-image
Neha Singh
New Update
diabetic diet

Diabetic diet in festive season

Advertisment

Diabetic diet in festive season: त्योहार का सीजन शुरू हो गया है. एक के बाद एक त्योहार जीवन में खुशियां  लेकर आ रहे हैं. लेकिन इन खुशियों के बीच आपको अपनी सेहत का भी पूरा ध्यान रखने की जरूरत होती है. आने वाले दिनों में धनतेरस (Dhanteras), दीवाली (Diwali), भाई दूज (Bhai Dooj) और छठ पूजा (Chhath Puja) आने वाले हैं. ऐसे में हर घर में मिठाइयां और पकवान बनेंगे और बाजार से खरीदकर लाए जाएंगे. घरों में बनने वाले पकवानों से आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है, इसलिए यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Tips for diabetes management) बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से फेस्टिव सीजन में डायबिटीज को बेकाबू होने से रोका जा सकता है. आइए जानें कि कैसे त्योहार पर डायबिटीज कंट्रोल रखें? 

बेकरी आइटम्स करें परहेज 

डायबिटीज कंट्रोल रखने के लिए सबसे पहले आपको केक, बिस्कुट, पेस्ट्री जैसे बेकरी प्रोडक्ट्स से दूरी बनानी होगी. इनसे ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ सकता है. इसके अलावा, इनमें मौजूद ट्रांस फैट हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ाते हैं. ऐसे में, अगर डायबिटीज को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो इन चीजों से दूरी बनाना बेहद जरूरी है.

फ्राइड फूड्स से करें तौबा 

त्योहार पर समोसे, पकौड़े जैसे तले हुए फूड आइटम्स में ज्यादा मात्रा में कैलोरी और अनहेल्दी फैट मौजूद होता है, जो वजन बढ़ाने के साथ-साथ आपको दिल की बीमारियों का शिकार भी बना सकता है. ऐसे में, अगर फिस्टिव सीजन में ब्लड शुगर को लेकर परेशान नहीं होना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन करने से भी आपको बचना चाहिए.

ब्लड शुगर लेवल की नियमित जांच

त्योहारों में डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में, आपको ब्लड शुगर लेवल की नियमित जांच कराते रहनी चाहिए. इससे यह समझने में मदद मिलती है कि आपका शरीर खानपान और दवाओं पर कैसे रिएक्ट कर रहा है.

एक्सरसाइज करना न भूलें 

त्योहारों में आप एक्सरसाइज करना न भूलें. डायबिटीज के मरीजों के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है और एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न होती है. अगर आप जिम नहीं जा सकते, तो घर पर ही हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें या थोड़ी देर टहलें.

दवाओं का रखें ध्यान

त्योहारों पर डायबिटीज के मरीजों को खान-पान के साथ-साथ अपनी दवाओं का भी खास ध्यान रखना चाहिए. दवा लेने में थोड़ी सी भी लापरवाही आपके ब्लड शुगर के स्तर को बिगाड़ सकती है, इसलिए अपनी दवाओं को हमेशा तय समय पर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढे़ं: बिहार में रहस्यमयी बीमारी से हाहाकार, घुटनों और कमर की आ रही शामत

health diwali diabetic diet festive food blood sugar control
Advertisment
Advertisment