Advertisment

Stop Overthinking: बहुत ज्यादा सोचते हैं? फॉलो करें ये 5 असरदार टिप्स, छूट जाएगी आदत

Stop Overthinking: इन दिनों ज्यादातर लोगों को ज्यादा सोचने की आदत हो गई है, जिसे ओवरथिंकिंग भी कहते है. यह आजकल एक बिमारी का रूप ले रही है.

author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
overthinking

ओवरथिंकिंग

Stop Overthinking: कई बार लोग किसी छोटी सी बात को हद से ज्यादा सोचने लगते है, जिससे की वह उनके दिमाग में टेंशन देने लगती है. वहीं कई लोगों को इतनी ओवरथिंकिंग होती है कि उनकी रातों की नींद भी हराम हो जाती है. वहीं ओवरथिंकिंग की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इससे लोगों की मानसिक स्वास्थय पर भी असर पड़ता है. वहीं कई लोग एक ही बात को सारा दिन सोचते रहते है.

Advertisment

क्या है ओवरथिंकिंग?

ओवरथिकिंग अगर ज्यादा हो जाए तो यह एक मानसिक बीमारी बन जाती है. अगर कोई इंसान एक बात को जरूरत से ज्यादा सोचते है, तो वह ओवरथिंकिंग होती है. किसी भी काम को करने या फैसला लेने से पहले लोग सोचते हैं, जो सही भी है. यह इंसान का नेचुरल स्वभाव है, लेकिन जब यह स्वभाव हद से ज्यादा बढ़ जाए तो ओवरथिंकिंग कहलाती है.

इस तरह बचें 

Advertisment

खुद से प्यार करें 

किसी भी गलती के लिए खुद को बोलना बंद करें. हमेशा खुद से प्यार करें. खुद की तारिफ करें और खुद को वैसा ही स्वीकार करें. जैसे आप हो. 

मेडिटेट करें

Advertisment

रोज ध्यान लगाएं और अपने अंदर की घबराहट दूर करें और अपनी ओवरथिंकिंग को दूर करें. रोज शांत माहौल में मेडिटेट करें. 

किसी के लिए अच्छा करें 

अगर आप खुद से ध्यान हटा कर दूसरों के बारे में सोचें तो आप ओवरथिंकिंग से बच सकते हैं. उन तरीकों के बारे में सोचें जिनसे आप कठिन समय से गुजर रहे किसी व्यक्ति की मदद कर सकते हैं.

Advertisment

ये भी पढे़ं - Divorce Rate: भारत में बढ़ रहे हैं डिवोर्स के सबसे ज्यादा केस, ये है हैरान कर देने वाले कारण

डर का सामना करें

कुछ चीजें हमेशा आपके नियंत्रण से बाहर रहेंगी, इसे स्वीकार करना सीखना ओवरथिंकिंग पर रोक लगाने में काफी मदद कर सकता है. हालांकि ये भी सच है कि यह कहना जितना आसान है, उसे करना उतना आसान नहीं, लेकिन छोटे अवसरों की तलाश करें जहां आप उन परिस्थितियों का सामना कर सकें जिनके बारे में आप अक्सर चिंतित रहते हैं. 

Advertisment

 

how to stop overthinking habit is overthinking stress or anxiety?
Advertisment
Advertisment