Advertisment

Makeup Tips: फेस्टिव सीजन के लिए फेस पाउडर चुनते और अप्लाई करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

मेकअप के हर एक स्टेप के बारे में सही जानकारी और प्रोडक्ट का सही तरह से इस्तेमाल करना आपको आना चाहिए. ऐसे में अगर आप भी सबसे सुंदर दिखना चाहती हैं तो यहां बताए टिप्स फॉलो करें.

author-image
Neha Singh
New Update
compact powder

Perfect Makeup Look

Advertisment

Makeup Tips: फेस्टिव सीजन शुरू हो गया है. अभी नवरात्र चल रहे हैं. फिर करवा चौथ आने वाला है. इसके बाद दीपोत्सव की शुरुआत हो जाएगी. ऐसे में अगर आप भी सबसे सुंदर दिखना चाहती हैं तो आपको छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखना पड़ेगा. आपके कपड़ें हो या फिर आपका मेकअप दोनों ही चीजें आपके लुक को रिच दिखाने में मदद करती हैं. ऐसे में बेहद जरूरी है मेकअप के हर एक स्टेप के बारे में सही जानकारी और प्रोडक्ट का सही तरह से इस्तेमाल करना आपको आना चाहिए. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि फेस पाउडर का मेकअप के दौरान कैसे करना है इस्तेमाल और इसे खरीदते वक्त किन बातों का रखें ध्यान. 

कॉम्पैक्ट पाउडर क्यों है जरूरी 

फेस पाउडर को ही कॉम्पैक्ट पाउडर के नाम से भी जाना जाता है, जो मेकअप का एक जरूरी हिस्सा होता है. मेकअप लंबे समय तक टिका रहे इसके लिए फेस पाउडर जरूर इस्तेमाल किया जाता है.  अक्सर महिलाएं कंफ्यूज रहती हैं कि उन्हें कौन सा पाउडर चुनना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

स्किन टाइप और कॉम्पैक्ट शेड

अक्सर लोग इस गलतफहमी में होते हैं कि फेस पाउडर जितना महंगा होगा उतना अच्छा होगा, लेकिन ये गलत है. महंगा नहीं बल्कि ये आपकी स्किन टोन से मैच करता हुआ होना चाहिए. ऐसा फेस पाउडर यूज करें जो दिखने में नेचुरल लगे. किसी वजह से स्किन टोन से मैचिंग पाउडर नहीं मिलता, तो ट्रांसल्यूसेंट पाउडर का इस्तेमाल करें.

कितने तरह से होते हैं फेस पाउडर?

मैट पाउडरः जिन लोगों की स्कीन ऑयली होती है उसके लिए ये फायदेमंद है. यह स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल एब्जॉर्ब करने के काम आता है. 

लूज पाउडरः यह देखने में बिल्कुल नॉर्मल पाउडर के जैसा ही लगता है और स्किन को इवन कर हल्की चमक देता है.

प्रेस पाउडरः मेकअप के बाद टचअप के लिए इसी पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है.

शीयर पाउडरः इस पाउडर का इस्तेमाल चेहरे को एक्स्ट्रा ग्लो. देने के लिए हमेशा मेकअप के बाद किया जाता है.

कैसे पहचानें सही पाउडर?

अब आप सोच रहे होंगे कि सही पाउडर की पहचान कैसे करें. अच्छी क्वॉलिटी का फेस पाउडर हल्का और सिल्की टेक्सचर वाला होता है. ये आपके चेहरे पर सेट होकर एकदम नेचुरल जैसा लुक देता है. खराब क्वॉलिटी का फेस पाउडर लगाने के बाद चेहरे पर महीन सी रेखाएं नजर आने लगती हैं. साथ ही मेकअप पैची दिखने लगता है.

कॉम्पैक्ट कैसे लगाएं? 

अगर आपने सही पाउडर खरीद भी लिया है तो अब आपको इसे सही तरीके से लगाना भी आना चाहिए. कॉम्पैक्ट लगाने से पहले चेहरे पर आइस क्यूब रगड़ लें. इससे स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और एक्स्ट्रा ऑयल भी हट जाता है. इसके बाद मेकअप ब्रश की फेस पाउडर लगाएं. फेअर स्किन के लिए पिंक अंडर टोन का कॉम्पैक्ट खरीदें, वहीं सांवली रंगत के लिए ऑरेंज अंडर टोन वाला कॉम्पैक्ट पाउडर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: करवा चौथ से पहले चमकाएं आर्टिफिशियल ज्वेलरी, चमक देखकर चार सहेलियां पूछेंगी राज

beauty how to apply compact powder Right Way to Apply Compact Powder Ways To Use Compact Powder Perfect Makeup Look
Advertisment
Advertisment