Dry Cleaning: अब चुटकियों में घर बैठे करें कपड़े ड्राई क्लीन, मिनटों में चमक जाएंगी ड्रेस

काफी बार हमारे फेवरेट कपड़ों पर दाग लग जाता है. जिसको कितनी की कोशिश कर लो. वो जाता नहीं है. जिसके बाद हमें वो कपड़े ड्राई क्लीन के लिए देने ही होते है और उस बीच हमारे काफी पैसे खर्च हो जाते है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
dry

Dry Cleaning: काफी लोग ऐसे होते है, जो महंगे कपड़ों को घर में साफ करने की जगह. बाहर साफ करवाना ज्यादा पसंद करते है. लेकिन उसकी वजह से लोगों का काफी ज्यादा खर्च हो जाता है. वहीं ड्राई क्लीन करने से कपड़े चमक भी जाते है और सुरक्षित भी रहते है. एक ये वजह भी होती है कि लोग महंगे कपड़ों को घर साफ करने की जगह बाहर साफ करते है. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे. जिनकी वजह से अब आप घर बैठे अपने कपड़ों को कुछ ही मिनटों में साफ कर सकते है. 

Advertisment

लेबल पढ़ें  

आपने देखा ही होगा कि कपड़ों पर एक लेबल होता है. जब भी आप कपड़े घर पर ड्राई क्लीन करें उससे पहले उस लेबल को जरूर पढ़ें. उसमें दी हुई जानकारी को देखे कि कपड़ा कौन से फैब्रिक का है और उसे साफ करने के लिए क्या इस्तेमाल करना है. 

डिटर्जेंट पर ध्यान दें 

अपने कपड़ो के हिसाब से कपड़ों को देखे कि उनका फ्रेब्रिक कौन सा है और उस कपड़े पर कौनसा डिटर्जेंट इस्तेमाल किया जाएगा. 

ड्राई क्लीनिंग किट का इस्तेमाल 

कपड़ों को घर पर ड्राई क्लीन करने के लिए आप होम ड्राई क्लीनिंग किट भी खरीद सकते हैं. होम ड्राई क्लीनिंग किट बाजार में आसानी से मिल जाती है. वहीं इसमें मौजूद कैमिकल सॉल्यूशन को कपड़े के दाग पर लगाने से दाग तुरंत गायब हो जाता है और आपकी ड्रेस क्लीन नजर आती है.

स्टेन रिमूवर 

आप स्टेन रिमूवर का भी इस्तेमाल कर सकते है. इससे आप जिद्दी दागों को आसानी से हटा सकते है. इसके अलावा आप सोडा या विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकती है. 

ऐसे करें इस्तेमाल 

Advertisment

कपड़ों को ड्राई क्लीन के लिए आप इसे ठंडे पानी में धो लें. अब आप पानी में माइल्ड डिटर्जेंट या शैंपू मिक्स करके कपड़ों को इसमें डाल दें. कुछ देर बाद कपड़ों को निकालकर दाग वाली जगह पर हाथ से रब करें. वहीं जिद्दी दाग होने पर आप टूथब्रश से हल्का रगड़कर निशान मिटा सकते हैं. इसके बाद कपड़ों को साफ पानी से धोकर हवा में सूखने के लिए डाल दें. ध्यान रहे कि ड्राई क्लीनिंग करते समय गर्म पानी और नॉर्मल डिटर्जेंट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. 

ये भी पढे़ं - Kitchen Tips: खाना पैक करने के अलावा, इस काम आता है सिल्वर फॉइल पेपर

ड्रायर का ना करें इस्तेमाल 

वहीं आप कपड़ों को ड्रायर की जगह नॉर्मल हवा से ही सुखाने की कोशिश करें. कपड़ो को सुखने की जगह प्रेश करें. 

 

Cleaning Easy Tips and tricks for cleaning dry cleaning at home
Advertisment
Advertisment