Advertisment

Healthy Drinks: सर्दी-खांसी, जुकाम से बचाएगी ये फर्मेंटेड ड्रिंक, इम्यूनिटी होगी बूस्ट

यहां आपके लिए एक ऐसा ही उपाय लेकर आएं हैं जिसे आप बड़ी आसानी से दैनिक जीवन में अपना सकते हैं. इस फर्मेंटेड ड्रिंक के पीने से शरीर स्वस्थ रहता है.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
fermented drinks

fermented drinks

Advertisment

Healthy Drinks: बदलते मौसम में बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले लेता है. ऐसे में लोग बीमारियों से बचने के लिए कई तरह के उपाय आजमाते हैं. यहां आपके लिए एक ऐसा ही उपाय लेकर आएं हैं जिसे आप बड़ी आसानी से दैनिक जीवन में अपना सकते हैं. हम बात कर रहे हैं कांजी ड्रिंक (kanji drink)की. इसे आसानी से आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाने के साथ कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद करेगा. कांजी का पानी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता हैं. ये एक फर्मेंटेड ड्रिंक  (fermented drinks) होती है. इसे पीने से शरीर स्वस्थ रहता है. आइए जानते हैं, क्या है कांजी ड्रिंक और सेहत के लिए कैसे है ये फायदेमंद.

Advertisment

शरीर की कमजोरी करे दूर 

कांजी पीने से शरीर को इंस्टेट एनर्जी (instant energy)मिलती है. कांजी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. इसे पीने से शरीर को ऊर्जा मिलने के साथ शरीर की कमजोरी भी आसानी से दूर होती है. अगर आपको चक्कर आने की समस्या है, तो कांजी पी जा सकती है.

आंखों की रोशनी बढ़ाए 

Advertisment

कांजी पीने से आंखे स्वस्थ रहने के साथ आंखों की रोशनी (eyesight)भी बढ़ती है. कांजी में मौजूद इसमें मौजूद एंथोसायनिन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. वहीं गाजर में मौजूद विटामिन ए कम लाइट में भी आंखों को देखने की शक्ति देता है.

सूजन और इंफेक्शन करे दूर 

कांजी पीने से शरीर की सूजन (body swelling)कम होती है. कांजी में इस्तेमाल होने वाली काली गाजर शरीर की सूजन दूर करने के साथ यूरिन इंफेक्शन को भी दूर करने में मदद करती है. कांजी पीने से शरीर स्वस्थ रहता है.

Advertisment

कब्ज की परेशानी से दिलाए राहत 

कब्ज की परेशानी (Constipation problem)काफी बढ़ जाती है. ऐसे में कांजी पीने से कब्ज की परेशानी को आसानी से दूर किया जा सकता है. चुकंदर और गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करके पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

पाचन को बेहतर, पेट को रखे स्वस्थ  

Advertisment

कांजी पीने से पाचन तंत्र (digestive system)मजबूत होता है. इसे पीने से अपच, गैस और एसिडिटी आसानी से दूर होती हैं. कांजी पीने से खाना ठीक से पचता है और पेट भी स्वस्थ रहता है. कांजी पीने से पेट में गुड बैक्टीरिया बढ़ते हैं. 

घर पर कैसे बनाएं कांजी ड्रिंक?

कांजी बनाने के लिए 2 चुकंदर और 4 से 5 गाजर को लेकर छोटे टुकड़ों में काट लें. अब एक जार में नमक, पिसी हुई सरसों और काली मिर्च और पानी को  मिलाकर डाल दें. अब इस जार को कपड़े से ढक्कर 6 से 7 दिन के लिए धूर में रख दें. इस जार को हिलाते भी रहें. जब कांजी तैयार हो जाएं, तो इस रस को अलग कांच की शीशी में भर में लें. 

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: Navratri Fasting Recipe: नवरात्र में नहीं होगा भूख का एहसास, ट्राई करें हाई प्रोटीन फास्टिंग रेसिपी

health lifestyle fermented drinks immunity boost Drinks kanji drink
Advertisment
Advertisment