Advertisment

शरीर के इस हिस्से का कालापन करता है आपको शर्मिंदा, इन नुस्खों को आजमाएं और पाएं छुटकारा

शरीर के कई अंगों का रंग काला पड़ जाता है. धीरे-धीरे ये अंग और ज्यादा काले व भद्दे नजर आने लगते हैं. ऐसे में कई बार जब लोगों की नजर इन जगहों पर पड़ती है तो आपको शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है.

author-image
Neha Singh
New Update
dark body part

dark body part

Advertisment

How to get rid of dark body part: अक्सर कई लोग सुबह जल्दी-जल्दी नहाकर बाथरुम से बाहर निकल आते हैं. ऐसे में वो शरीर को अच्छी तरह से रगड़-रगड़ कर साफ नहीं करते. इसकी वजह से उनके गर्दन, अंडरआर्म्स, घुटने, कोहनी और शरीर के कई अंगों का रंग काला पड़ जाता है. धीरे-धीरे ये अंग और ज्यादा काले व भद्दे नजर आने लगते हैं. ऐसे में कई बार जब लोगों की नजर इन जगहों पर पड़ती है तो आपको शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है. हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आएं हैं जिन्हें अपनाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

नींबू से दूर होगा कालापन

अगर आप शरीर के किसी भी हिस्से के कालेपन से परेशान हैं तो नींबू से ये कालापन दूर हो सकता है. क्योंकि ये नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है. इससे न केवल आपकी कोहनी, घुटनों, उंगलियों आदि का कालापन दूर होगा बल्कि डेड स्किन, गंदगी भी हट जाएगी. स्किन टोन को साफ भी करेगा. इसके लिए आप नींबू को बीच से काट लें और इसमें शहद या चीनी लगाकर प्रभावित जगहों पर कुछ देर तक मसाज रें. इस रेमेडी को भी हफ्ते में तीन से चार बार यूज करने से काफी अच्छा रिजल्ट मिलता है.

आलू को प्रभावित जगहों पर लगाएं

आलू को प्रभावित जगहों पर लगाने से भी कालापन दूर होता है. कोहनियों, घुटनों व हाथों का कालापन साफ करने के लिए सबसे पहले आलू को धोकर टुकड़ों में काट लें और इसे ग्राइंड करने के बाद जूस निकालें. अब इसमें नींबू का रस मिलाएं. प्रभावित जगहों पर एप्लाई करें. हफ्ते में कम से कम 3 बार ये रेमेडी लगातार यूज करने से कुछ ही दिनों में स्किन की रंगत साफ होने लगेगी.

हल्दी करेगी रंग साफ 

कालापन दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिस जगह पर ज्यादा कालापन हो तो हल्दी की पैक बनाकर लगाएं. दो चम्मच हल्दी लें और इसमें कच्चा दूध डालकर पेस्ट की तरह तैयार कर लें. इस पेस्ट को अप्लाई करने के बाद सूखने के लिए छोड़ दें. सादा पानी से धोने के बाद नारियल तेल या कोई अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं. इस पैक को आप हफ्ते में 3 से 4 बार दोहरा सकती हैं.

बादाम से मिलेगा अच्छा रिजल्ट

कालापन दूर करने के लिए अगर आप बादाम का तेल प्रयोग करते हैं तो इससे अच्छा रिजल्ट मिलेगा.रात को सोने से पहले बादाम तेल को डबल बॉयलर में गुनगुना करके प्रभावित जगहों पर लगाएं और मसाज करें. इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. नियमित रूप से ये रेमेडी करने से आपको जल्दी ही अच्छा रिजल्ट दिखाई देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: आंखों का कालापन दूर करने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा राहत!

lifestyle home remedies How to get rid of dark body part Home remedies to remove blackness from the body
Advertisment
Advertisment