Advertisment

Karwa Chauth 2024: त्योहार पर दिखना चाहती हैं खूबसूरत तो स्किन केयर रूटीन में करें ये बदलाव

सुबह और शाम चंद मिनट स्किन पर ध्यान देकर आप त्योहार के सीजन में खुद को सबसे सुंदर दिखा सकती हैं. आइए जानते हैं करवचौथ से पहले आपको कैसे करनी है आपको स्किन केयर.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
Karwa Chauth

Karwa Chauth

Advertisment

Karwa Chauth 2024: पति की लंबी आयु और सुखी दांपत्य जीवन के लिए करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. इस बार कार्तिक कृष्ण चतुर्थी तिथि 20 अक्टूबर को सुबह में 06:46 बजे से शुरू हो रहा है. यह तिथि अगले दिन 21 अक्टूबर को प्रात: 04:16 बजे खत्म हो जाएगी. इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर को रखा जाएगा. उस दिन ही सुहागन महिलाएं व्रत रखेंगी. त्योहार को लेकर महिलाओं में अभी से उत्साह देखने को मिल रहा है. उन्होंने अपने परिधानों से लेकर अपने लुक पर काम करना शुरू कर दिया है. ऐसे में अगर आप भी त्योहार पर खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो ये स्किन केयर रूटीन अपनी दिनचर्या में शामिल करें. सुबह और शाम चंद मिनट स्किन पर ध्यान देकर आप त्योहार के सीजन में खुद को सबसे सुंदर दिखा सकती हैं. 

Advertisment

हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर का करें  इस्तेमाल 

त्योहार पर अच्छा दिखने के लिए स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत है. इसके लिए सबसे पहले आप चेहरे से मेकअप को निकाल लें. मेकअप हटाने के लिए चेहरे पर क्लींजर का इस्तेमाल करें. उसके बाद चेहरे को फेस वॉश से वॉश कर लें. फेस को कॉटन से साफ करें और उसके बाद चेहरे पर टोनर का इस्तेमाल करें. टोनर स्किन का पीएच संतुलन को बनाए रखता है. टोनर स्किन को कूल करता है और स्किन पर खुले हुए पोर्स को बंद करता है. इसका इस्तेमाल करने से स्किन हाइड्रेट और तरोताजा दिखती है. स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें.

डेड स्किन निकालने के लिए एक्सफोलिएट जरूरी 

Advertisment

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करके स्किन को ग्लोइंग बनाया जा सकता है. स्किन एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन निकल जाती है और स्किन गहराई से साफ हो जाती है. स्किन एक्सफोलिएशन से स्किन में निखार आता है.

सनस्क्रीन लगाना न भूलें

मौसम चाहें जो भी हो दिन के समय हाई एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाना न भूलें. सूरज की हानिकारक यूवी किरणें आपकी स्किन की चमक चुरा सकती हैं. सूरज की हानिकारक विकिरण से सुरक्षा पाने के लिए ज्यादा एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का प्रयोग करें.

Advertisment

स्किन में चमक लाने के लिए लगाएं फेस मास्क

चमकदार त्वचा के लिए फेस मास्क लगाएं. फेस मास्क स्किन में चमक लाता है और स्किन को हेल्दी बनाता है. आप स्किन पर विटामिन सी और विटामिन ई का मास्क लगा सकती है. आप चाहें तो स्किन पर हयालूरोनिक एसिड सीरम का भी इस्तेमाल कर सकती है. ये स्किन को पोषण देता है. अगर उम्र 30 से ज्यादा हो गई है तो आप रेटिनॉल वाले सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसमें एंटी एजिंग गुण मौजूद है जो चेहरे पर झुर्रियों को दूर करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

ये भी पढ़ें : बालों की ग्रोथ बढ़ाएगा Rosemary Hair Spray, स्कैल्प इंफेक्शन से मिलेगा छुटकारा

Skin Care lifestyle beauty Karwa Chauth Karwa Chauth 2024 Date
Advertisment
Advertisment