Advertisment

Acharya Balkrishna Tips: वजन घटाने के लिए आचार्य बालकृष्ण का अचूक नुस्खा, रोजाना करें बस ये आसान सा काम

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट आचार्य बालकृष्ण ने वजन घटाना का अचूक उपाय बताया है. इसके लिए आपको बहुत आसान सा काम करना है. न तो बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करनी है और न ही जिम जाना है.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
Weight loss TIPS

Weight loss TIPS

Advertisment

Acharya Balkrishna Tips: आज के समय में अधिकांश लोग वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं. बढ़ता वजन सिर्फ आपकी बॉडी शेप को नहीं बिगड़ता बल्कि इससे कई तरह की बीमारियां भी आपको घेर लेती हैं. डायबिटीज, ब्लड प्रेशर या फिर थायराइड ऐसी बीमारियां हैं जिनके लिए मोटापा भी जिम्मेदार माना जाता है. मोटापा अगर कंट्रोल नहीं किया जाए तो ये आपके लिए दुखदायी साबित हो सकता है. ऐसे में आयुर्वेदिक एक्सपर्ट आचार्य बालकृष्ण ने वजन घटाना का अचूक उपाय बताया है. इसके लिए आपको बहुत आसान सा काम करना है. न तो बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करनी है और न ही जिम (How to lose weight without going to gym and without exercising)जाना है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

औषधीय गुणों से भरपूर हैं ये पत्ते

अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और उसे कंट्रोल करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों की तलाश में हैं तो आप कुछ खास पत्तियों का सेवन करें. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट आचार्य बालकृष्ण के मुताबिक अश्वगंधा के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. ये न केवल शरीर की कमजोरी दूर करते हैं, बल्कि और बॉडी में भरपूर ताकत भरते हैं.

मोटापा कम करने के लिए करें ये काम (how to reduce obesity)

Advertisment

बालकृष्ण ने बताया कि अश्वगंधा का प्रयोग अमूमन लोग उसकी जड़ के रूप में करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इस पौधे की पत्तियां भी बेहद असरदार होती है. अश्वगंधा की सिर्फ 3 पत्तों को कुचलकर गुनगुने पानी के साथ उसका सेवन करें तो आसानी से आप अपने वजन को कम कर सकते हैं. 

अश्वगंधा से क्या होता है फायदा ? (What are the benefits of Ashwagandha)

अश्वगंधा एक ऐसा पौधा है जो पूरे शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत देता है. इसका सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. बीमार होने का खतरा टलता है. रोजाना इन पत्तों का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है. 

Advertisment

वजन कम करने के लिए ऐसे करें सेवन (what to eat to lose weight)

बालकृष्ण ने बताया कि इसके पत्तों का सेवन एक सुबह, एक दोपहर और एक पत्ते का रात में सेवन करें. एक दिन में अश्वगंधा के तीन पत्तों को खाने से मोटापा कम होता है. इसके साथ ही वजन घटाने के लिए प्राणायाम भी करें. हेल्दी डाइट का सेवन करें. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

ये भी पढ़ें : शारीरिक संबंध की भूख! खून से सन गया बेड, ब्लीडिंग से युवती की मौत, जानिए क्यों होती है ऐसी दिक्कत

Patanjali MD Acharya Balkrishna Acharya Balkrishna weight loss diet Tips To Lose Weight fast weight loss diet plan weight loss diet chart for female quick weight loss diet plan weight loss diet chart for male Acharya Balkrishna Tips weight loss karne ka tareeka वजन को कैसे कंट्रोल करें
Advertisment
Advertisment