Advertisment

करवा चौथ से पहले चमकाएं आर्टिफिशियल ज्वेलरी, चमक देखकर चार सहेलियां पूछेंगी राज

अगर आपकी आर्टिफिशियल ज्वेलरी भी काली पड़ चुकी है और आप उसे नया बनाना चाहते हैं, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, आप इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

author-image
Neha Singh
एडिट
New Update
Artificial Jewelery Cleaning Tips

Artificial Jewelery Cleaning Tips

Advertisment

Artificial Jewelery Cleaning Tips: आर्टिफिशियल ज्वेलरी हमेशा ट्रेंड में रहती है. एक से बढ़ कर एक आर्टिफिशियल ज्वेलरी आपको डेली वियर, पार्टी या किसी फेस्टिवल के लिए बाजार में आसानी से मिल जाएगी. कॉलेज हो या ऑफिस लड़कियां अपनी जरूरत के हिसाब से ज्वेलरी पहनना पसंद करती हैं. लेकिन लंबे समय तक आर्टिफिशियल ज्वेलरी पहनने से उसका रंग काला पड़ जाता है. जो देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है. अगर आपकी आर्टिफिशियल ज्वेलरी भी काली पड़ चुकी है और आप उसे नया बनाना चाहते हैं, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप घर पर ही कुछ आसान से टिप्स फॉलो करके अपनी पुरानी आर्टिफिशियल ज्वेलरी को नया जैसा बना सकते हैं. आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में.

आर्टिफिशियल ज्वेलरी को कैसे साफ करें?

आर्टिफिशियल ज्वेलरी को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा और पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आपको एक छोटे कटोरे में बेकिंग सोडा लेना है, उसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब एक पुराने टूथब्रश या मुलायम कपड़े की मदद से इस पेस्ट को लगाकर ज्वेलरी के ऊपर धीरे से रगड़े थोड़ी देर बाद साफ पानी से ज्वेलरी को धो ले. इससे आप खुद फर्क देख पाएंगे.

टूथपेस्ट से करें साफ 

आर्टिफिशियल ज्वेलरी को आप टूथपेस्ट से भी साफ कर सकती हैं. इसके लिए आप एक पुराने टूथब्रश पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाकर ज्वेलरी पर धीरे-धीरे रगड़े और फिर कुछ देर के बाद साफ पानी से ज्वेलरी को धो लें. आप साफ सुथरा कपड़ा लेकर ज्वेलरी को पोंछ दें. 

सिरके लगाकर रगड़ें 

आप सिरके की मददे से भी ज्वेलरी साफ कर सकती हैं. आपको सिरका और पानी बराबर मात्रा में लेना है और पेस्ट तैयार करना है. इस पेस्ट को पुराने टूथब्रश पर लगाकर 5 से 10 मिनट के लिए रगड़ना होगा. इसके बाद आप इसे साफ पानी से धो लें. पानी से धोने के बाद आप साफ कपड़े की मदद से ज्वेलरी को पोंछ दें. जब यह अच्छी तरीके से साफ हो जाए, तो आप खुद इसमें फर्क देख सकते हैं. 

बर्तन धोने का लिक्विड से भी बनेगा काम 

आप बर्तन धोने के लिक्विड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक मुलायम कपड़े को बर्तन धोने वाले लिक्विड में डुबोने है और फिर ज्वेलरी पर हल्के हाथ से रगड़ना है. ऐसा करने से ज्वेलरी का कालापन दूर होगा और यह नई जैसी बनेगी. 

इन बातों का रखें ध्यान

आर्टिफिशियल ज्वेलरी को साफ करते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. जैसे हमेशा नम ब्रश का इस्तेमाल करें, कठोर रसायन से बचे, सॉफ्ट कपड़े का इस्तेमाल करें और जरूरत से ज्यादा ज्वेलरी को ना रगड़े. इन सभी टिप्स की मदद से आप आसानी से आर्टिफिशियल ज्वेलरी के कालेपन को दूर कर उसे नया बना सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2024 Makeup Tips: करवा चौथ पर मेकअप लगाने से पहले इन चीजों का रखें ध्यान, चांद से चमकेगा चेहरा

best cleaning tips Artificial Jewelery Cleaning Tips artificial jewelery turned black then follow these tips how to clean artificial jewellery at home आर्टिफिशियल ज्वेलरी को चमकदार कैसे बनाएं
Advertisment
Advertisment