Advertisment

Tips to Lose Belly Fat: बिना जिम जाए शर्ट से झांकता हुआ पेट 1 महीने में जाएगा अंदर

अनहेल्दी चीजें जैसे कि प्रोसेस्ड फूड, पैकेटबंद चीजें, पिज्जा, बर्गर जैसे फास्ट और जंक फूड, ज्यादा चीनी और ज्यादा नमक वाली चीजें और ज्यादा तली भुनी चीजें खाने की वजह से परेशानी बढ़ रही है.

author-image
Neha Singh
New Update
belly fat (1)

Tips to Lose Belly Fat: आजकल अधिकांश लोग पेट पर चर्बी जमने से परेशान है.  आमतौर पर लोग इसे मोटापा नहीं मानते लेकिन यह ऑवरऑल मोटापे से ज्यादा खतरनाक है. पेट पर चर्बी जमा होने का सीधा मतलब है कि आपको निकट भविष्य में डायबिटीज और हार्ट की समस्या होने वाली है. क्योंकि पेट की चर्बी को खत्म करना बहुत मुश्किल है. अनहेल्दी चीजें जैसे कि प्रोसेस्ड फूड, पैकेटबंद चीजें, पिज्जा, बर्गर जैसे फास्ट और जंक फूड, ज्यादा चीनी और ज्यादा नमक वाली चीजें और ज्यादा तली भुनी चीजें खाने की वजह से परेशानी बढ़ रही है. यहां हम आपके लिए ऐसी एक्सरसाइज लेकर आएं जिनसे बिना जिम जाए शर्ट से झांकता हुआ पेट 1 महीने में अंदर चला जाएगा. जानिए इनके बारे में.

Advertisment

डंबल बेल एक्सरसाइज

डंबल बेल एक्सरसाइज को आप घर पर आसानी से कर सकती हैं. इससे लेग, बैक और शोल्डर को मजबूत किया जाता है. इसमें कॉर्डिनेशन की बहुत जरूरत होती है. इस एक्सरसाइज में डंबल को दोनों हाथों में लेकर स्क्वैट्स करना होता है. यानी दोनों हाथों में डंबल लीजिए और पैरों को थोड़ा फैलाकर चेयर पर बैठने की मुद्रा में आ जाइए और फिर वहीं से उपर उठ जाइए. इसे कुछ दिनों सीखा जाता है. एक दिन में नहीं होगा. एक सप्ताह के अभ्यास के बाद यह ठीक से करने लगेंगे.

जंपिंग जैक्स एक्सरसाइज

Advertisment

जंपिंग जैक्स को घर पर करना बहुत आसान है. इससे पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है. जंपिंग जैक्स हार्ट के मसल्स को मजबूत करता है. यह बेहतरीन कार्डियो एक्सरसाइज है. इस एक्सरसाइज में बहुत तेजी से कैलोरी बर्न होती है. इसे करना भी बहुत आसान है. कहीं भी खड़े हो जाएं. दोनों हाथों को कंधों तक उपर ले आएं. दोनों पैरो को फैला लें और फिर जंप करते हुए पैरों को फैलाते हुए चौड़ा करें और उसी क्रम में हाथों को घुटनों तक ले जाएं फिर जंप करते हुए पैरों को पूर्ववत जगह पर ले आएं. तेजी से यह प्रक्रिया 20-30 बार करें. 

बाइस्किल क्रंचेच एक्सरसाइज

बाइस्किल क्रंचेच करने से बहुत लाभ होता है. वेबएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक बाइस्किल क्रचेंच सुबह-सुबह पेट की जिद्दी चर्बी से छुटकारा पाने का सहज उपाय है. इसमें बहुत मेहनत की जरूरत भी नहीं है. इसमें मैट पर पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे ले जाए और गर्दन को थोड़ा उपर उठा लें. इसके बाद दोनों पैरों को हल्का उपर उठा कर साइकिल जिस तरह चलाते हैं, उस तरह आराम से पैर को आगे-पीछे ले जाएं. यकीन मानिए यह पेट की चर्बी को कम करने के लिए जबरदस्त एक्सरसाइज है

Advertisment

जंप स्क्वाट्स एक्सरसाइज

जंप स्क्वाट्स शरीर के निचले हिस्से की चर्बी को खत्म करने का बेहतरीन व्यायाम हैं. यह फैट को कम करने, जांघों और कूल्हों को मजबूत करने और संतुलन में सुधार करने में भी मदद करते हैं. इसे करने के लिए पैरों को कंधे की चौड़ाई पर फैलाकर सीधे खड़े हो जाएं. फिर स्क्वैट की मुद्रा में घुटनों को मोड़ें और नीचे बैठ जाएं और रस्सी के सहारे बैठ जाएं और धीरे-धीरे उठ जाएं. यह स्क्वाट्स की तरह ही होता है लेकिन इसमें रस्सी का सहारा होता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

यह भी पढ़ें: हमेशा जवान रहने के लिए फॉलो करें जापानी लोगों का ये सीक्रेट, 20 दिनों में दिखेगा फर्क

health Tips to Lose Belly Fat excercise tips How to make belly fat disappear Excercise
Advertisment
Advertisment