Advertisment

Navratri Recipes: नवरात्रि व्रत के लिए बनाएं 'नारियल के लड्डू', यहां से नोट करें रेसिपी

शारदीय नवरात्र से सर्दियों की शुरुआत होती है, इसलिए इस दौरान हल्का आहार लिया जाता है. अगर आप भी व्रत रख रहे हैं और चाहते हैं कि आप कुछ नया ट्राई करें, तो हम आपके लिए 'नारियल के लड्डू' की रेसिपी लेकर आए हैं.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
नारियल के लड्डू

Navratri Recipes

Advertisment

Navratri Recipes: शारदीय 'नवरात्रि' की शुरुआत 3 अक्तूबर से हो रही है. माता रानी के भक्त बड़ी संख्या में व्रत रखकर मां की उपासना करते हैं. शारदीय नवरात्र से सर्दियों की शुरुआत होती है, इसलिए इस दौरान हल्का आहार लिया जाता है. इस समय के दौरान पाचन प्रक्रिया आम दिनों की अपेक्षा धीमी होती है. जिससे आलस्य, सुस्ती महसूस होती है. इसी कारण कहते हैं कि नवरात्र में उपवास नहीं करें तो भी भोजन हल्का करना चाहिए. इस दौरान प्याज-लहसुन वाला खाना खाने की मनाही होती है. ऐसे में उपवास रखने वाले भक्त फलहार खाते हैं. अगर आप भी व्रत रख रहे हैं और चाहते हैं कि आप कुछ नया ट्राई करें, तो हम आपके लिए 'नारियल के लड्डू' की रेसिपी लेकर आए हैं. यह आपको व्रतों में भरपूर एनर्जी देने का काम करेंगे.

Advertisment

'नारियल के लड्डू' बनाने के लिए सामग्री

  • कसा हुआ ताजा नारियल- 7 से 8 कप
  • गुड़- तकरीबन 4 कप
  • घी- 8 से 10 बड़े चम्मच घी
  • 1 कप कटे हुए बादाम
  • 1 कप कटे हुए काजू
  • आधा कप कटे हुए अखरोट
  • 3-4 बड़े चम्मच किशमिश
  • इलायची पाउडर- 1 चम्मच

ऐसे तैयार करें 'नारियल के लड्डू'

Advertisment
  1. नारियल के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 2 बड़े चम्मच घी डालकर गर्म कर लें. जब घी गर्म हो जाए, तब उसमें कटे हुए बादाम, काजू, अखरोट और किशमिश डालें और धीमी आंच पर भूनें.
  2. सभी ड्राई फ्रूट्स को भूनने के बाद उन्हें पैन से निकालकर अलग रख दें. अब पैन में फिर एक बार 2 चम्मच घी डालें और इसमें 4 कप कसा हुआ नारियल डालकर भूनें. याद रखें कि नारियल को धीमी आंच पर भूनना है और खुशबू आने तक भूनना है.  
  3. नारियल भूनने के बाद इसमें 2 कप गुड़ डालें और उसे तब तक मिलाएं, जब तक वह अच्छे से पिघल ना जाए. अब नारियल और गुड़ के इस मिक्स में सारे ड्राय फ्रूट्स और इलायची पाउडर डालें. सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं.
  4. अच्छी तरह से मिलाने के बाद गैस बंद कर दें और इसे ठंडा कर लें. ठंडा हो जाने के बाद हाथों में हल्का सा घी लगाकर इसके लड्डू बांध लें और कद्दूकस किए हुए ताजा नारियल में लपेटें.

ये भी पढ़ें :Durga Puja 2024: दिल्ली-एनसीआर में रहेगी दुर्गा पूजा की धूम, कोलकाता की तर्ज पर नोएडा में यहां सज रहे पंडाल

navratri recipes for 9 days navratri recipes navratri recipes for fast coconut laddu Recipes
Advertisment
Advertisment