Advertisment

Friendship Day 2024: फ्रेंडशिप डे पर बिना ओवन के कुकर में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट केक, दोस्त को फील होगा स्पेशल

फ्रेंडशिप डे पर अगर आप इस बार अपने दोस्तों के लिए कुछ खास करना चाहते हैं तो उन्हें घर पर अपने हाथों से केक बनाकर खिलाएं. जानिए कैसे घर पर करें तैयार.

author-image
Neha Singh
New Update
cake for friends

Friendship Day 2024: दोस्त हम सभी के जीवन में अहम रोल निभाते हैं. ऐसे में उनको स्पेशन फील कराने और प्यार जताने के लिए आज फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है. ऐसे में अगर आप इस बार उनके लिए कुछ खास करना चाहते हैं तो उन्हें घर पर अपने हाथों से केक बनाकर खिलाएं. अब आप सोच रहे होंगे कि केक बनाने के लिए घर में माइक्रोवेव या फिर ओवन होना जरूरी है, लेकिन ऐसा नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे केक बताएंगे, जिन्हें आप कुकर की मदद से आसानी से बना सकते हैं. आइए जानते हैं इन्हें बनाने की रेसिपी.

Advertisment

बॉर्बन बिस्किट केक

इस बनाने के लिए सबसे पहले बॉर्बन बिस्कुट को बारीक पीस लें. इस पाउडर को एक बड़े स्टील के कटोरे में डालें (पहले इस कटोरे में तेल लगाएं) और दूध डालें. गाढ़ा घोल बनाने के लिए दोनों सामग्रियों को एक साथ मिलाएं. अब बैटर में 1 छोटी चम्मच ईनो पाउडर मिलाएं. इसे 2-3 मिनट तक फेंटना शुरू करें. अब एक प्रेशर कुकर लें और उसमें एक कप पानी भरें और उसे उबलने दें. अब अपने स्टील के कटोरे को कुकर में एक छोटे और उल्टे स्टील के कटोरे के ऊपर रखें और कुकर को ढक दें. बैटर को धीमी आंच पर 25 मिनट तक पकने दें और देखिए, अब आपका बॉर्बन बिस्किट केक खाने के लिए तैयार है. आप इसे बिस्किट के टुकड़ों, चॉकलेट सॉस और यहां तक ​​कि क्रीम चीज़ से भी सजा सकते हैं.

नटी ओरियो चॉकलेट बिस्किट केक

नटी ओरियो चॉकलेट बिस्किट केक बनाने के लिए ओरियो बिस्किट के दो पैकेट लें. उन्हें बारीक पीस लें. इस पाउडर में टुकड़े किए हुए बादाम, अखरोट या पिस्ता (इन तीन सूखे मेवों में से कोई एक) मिलाएं और 1 चम्मच तेल लगे कटोरे में दूध और नमक डालें और हिलाएं. यदि संयोग से आपके पास घर पर बेकिंग पाउडर है तो बैटर में ½ चम्मच इसका उपयोग कर सकते हैं.अब इसे कुछ देर तक मिलाएं और प्रेशर कुकर तैयार करें जैसे हमने बॉर्बन बिस्किट केक के लिए किया था. 25 मिनट तक पकाएं और फिर ठंडा होने दें. आप इस बिना-ओवन केक के ऊपर स्ट्रॉबेरी प्रिजर्व और यहां तक ​​कि वेनिला आइसक्रीम भी डाल सकते हैं.

वेनिला और चॉकलेट ग्लूकोज बिस्किट केक 

इसे बनाने के लिए बिस्कुट को बारीक पीसकर पाउडर बना लें. दूध, वेनिला एसेंस डालें और बड़े तेल लगे स्टील के कटोरे में डालकर हिलाएं. फिर ईनो डाल कर इसे फेंटे. इस बाउल को प्रेशर कुकर में रखें और 25 मिनट तक पकाएं. इसे बाहर निकालें और केक को ठंडा होने दें. अब इन्हें 2 परतों में काटें और उनके बीच चॉकलेट सॉस डालें. ऊपरी परत को वापस रखें और केक को एक घंटे के लिए रेफ्रिजरेटर में ठंडा होने दें. फिर इसे खाएं.

यह भी पढ़ें: Cooking hacks: सावन व्रत में फूली-फूली और मुलायम सिंघाड़े के आटे की पूड़ी बनाने के लिए ट्राय करें ये हैक

 

Friendship Day 2024 gifts benefits of eating chocolate cake Cake cakes cake at home friendship day 2024 cake recipe
Advertisment
Advertisment