Advertisment

Homemade Ghee: घर पर दही से निकालें स्‍वादिष्‍ट देसी घी, फॉलो करें बस ये 5 स्टेप्स

आमतौर पर लोगा घी बाजार से खरीदकर घर लाते हैं, लेकिन ये उतना शुद्ध और स्‍वादिष्‍ट नहीं होता है. वहीं कई घरों में दूध पर जमने वाली मलाई को स्‍टोर कर इससे घी तैयार किया जाता है.

author-image
Neha Singh
New Update
Homemade Ghee

Homemade Ghee

Homemade Ghee: घर पर बना फ्रेश और स्‍वादिष्‍ट घी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. बढ़ते बच्‍चों के शरीर और दिमाग को इससे पोषण मिलता है तो वहीं बुजुर्गों के लिए भी ये लाभकारी होता है. आमतौर पर लोगा घी बाजार से खरीदकर घर लाते हैं, लेकिन ये उतना शुद्ध और स्‍वादिष्‍ट नहीं होता है. वहीं कई घरों में दूध पर जमने वाली मलाई को स्‍टोर कर इससे घी तैयार किया जाता है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि दही की मदद से भी आप घर पर बड़ी आसानी से मक्‍खन और घी निकाल सकते हैं? जी हां, अगर आप मलाई जमा नहीं करना चाहते हैं तो गाढ़ी दही जमाकर आप इससे भी टेस्‍टी और सेहतमंद शुद्ध देसी घी निकाल सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसे आप घर पर किस तरह बना सकते हैं.

Advertisment

इस तरह दही से बनाएं शुद्ध घी

1. सबसे पहले आपको घर में दूध को उबाल उबालकर गाढ़ा कर लेना है. जब ये दूध गाढ़ा होने लगे तो इसे गैस से उतारें और रूम टेम्‍परेचर पर ठंडा होने दें.

2. दूध को ठंडा होने पर थोड़ा सा जोरन या दही लें और दूध में अच्‍छी तरह मिला लें. अब इसे ढंककर आप ऐसी जगह रख दें जहां 8 से 10 घंटे तक हिले नहीं. ऐसा करने से गाढ़ा दही जम जाएगा.

3. इसके बाद आपको दही से पहले मक्‍खन निकालना होगा. इसके लिए आप एक बड़ा मिक्‍सी ब्‍लेंडर लें और इसके जार में 6 से 5 टुकड़ा बर्फ डाल लें. अब इसमें एक कटोरी दही डालें और मिक्‍सी को 10-10 सेंकेंड के लिए चलाएं और बंद करें. अब आप देखेंगे कि मिक्‍सी में नीचे पानी है और इसके ऊपर मक्‍खन तैर रहा है.

4. अब हाथ की मदद से इस मक्‍खन को अलग बर्तन में बर्फ के साथ रखते जाएं. इस तरह आप सारे मक्‍खन निकाल लें. अब गैस ऑन करें और उस पर कढ़ाही चढ़ा दें. इसमें सारे मक्‍खन को रखें और कम आंच पर हिलाते रहें. कुछ देर में मक्‍खन से घी अलग होने लगेगा.

5. जब सारा घी निकल जाए तो गैस बंद कर दें और घी को एक किसी कटोरी में डाल लें. इस तरह आप दही से घी निकाल सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं.  News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

यह भी पढ़ें : ब्रेकफास्ट में मन भरकर खाएं ये रेसिपी, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

Homemade Ghee Dahi Se Ghee Nikalne ka tareeka How To Make Ghee From Dahi
Advertisment
Advertisment