Advertisment

घर पर मिनटों में तैयार होगा Hair conditioner, एलोवेरा के साथ 3 चीजें मिलाकर बनाएं

वैसे तो अधिकांश लोग शैंपू के बाद बालों में कंडिशनर लगाते हैं. लेकिन एक शिकायत लोगों में काफी कॉमन मिलती है कि कंडीशनर लगाने से उनको हेयरफॉल होता है. तो क्यों न बाजार से कंडीशनर खरीदना ही बंद कर दें?

author-image
Neha Singh
New Update
hair (11)

Hair conditioner

Hair conditioner:  बालों के टेक्सचर को स्मूथ बनाने के लिए लोग Hair conditioner का यूज करते हैं. वैसे तो अधिकांश लोग शैंपू के बाद बालों में कंडिशनर लगाते हैं. लेकिन एक शिकायत लोगों में काफी कॉमन मिलती है कि कंडीशनर लगाने से उनको हेयरफॉल होता है. तो क्यों न बाजार से कंडीशनर खरीदना ही बंद कर दें? जी हां, अब आप घर पर ही इस घरेलू नुस्खे से बना सकते हैं इजी होममेड और किफायती हेयर कंडिशनर. इसके लिए आपको एलोवेरा के साथ महज 3 चीजें मिलानी होगी. आइए जानते हैं कैसे करें इसे तैयार. 

Advertisment

कंडीशनर बनाने के लिए इन चीजों की पड़ेगी जरूरत 

4-5 भिंडी

1 एलोवेरा की पत्ती

1 बड़े चम्मच अलसी के बीज

1 बड़े चम्मच कच्चे चावल

2 कप पानी

इन स्टेप को फॉलो करते हुए करें तैयार 

कंडीशनर बनाने के लिए आप सबसे पहले भिंडी और एलोवेरा को मोटे-मोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद गैस ऑन करके एक पैन को गर्म होने रख दें. यह बर्तन गहराई वाला होना चाहिए, जैसे पतीला या सॉसपैन. अब इसमें भिंडी और एलोवेरा को डालकर चलाएं. इसके बाद चावल और अलसी के बीज डालकर पानी डाल दें. अब इसे अच्छे से उबालें. आपको इसे तब तक पकाते रहना है जब इसका टेक्सचर चिपचिपा और रंग हल्का भूरा न हो जाए. इसके बाद गैस बंद करके थोड़ा ठंडा होने दें. आप खुशबू के लिए इसमें अपनी पसंद के किसी तेल की बूंदें भी डाल सकते हैं. अगर कोई तेल नहीं है, तो गुलाब या खुशबूदार फूल की कुछ पंखड़ियों को भी इसमें डाल सकते हैं. जब यह मिक्सचर ठंडा हो जाए, तो एक मलमल के कपड़े में इसे डालकर निचोड़ें. इसे अच्छे से निचोड़ें तब तक जब तक सारा गुदा न निकल जाए.

ऐसे करें कंडीशनर को स्टोर

होममेड हेयर कंडीशनर को आप स्टोर भी कर सकते हैं. आप इसे तुरंत भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे स्टोर करने के लिए एक एयरटाइट टाइट कंटेनर का इस्तेमाल करें, उसमें यह कंडिशनर 7 दिनों तक रखा जा सकता है.

होममेड कंडीशनर यूज करने के फायदे

घर पर तैयार किए गए इस कंडिशनर से आपको हेयरफॉल की परेशानी नहीं होगी. इसके अलावा, यह आपके बालों के साथ स्कैल्प को भी प्रोटेक्ट करेगा. इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होगी, दोमुंहे बालों की समस्या नहीं होगी और बालों की चमक बढ़ेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

यह भी पढ़ें: Hair Care: सफेद बालों को भूल से नहीं उखाड़े, जानिए क्यों?

अपने बालों की कंडीशन खुद कैसे बनाएं How do you make your own hair conditioner What is the best homemade hair conditioner Homemade Hair Conditioner in Hindi
Advertisment
Advertisment