Advertisment

30 के बाद नहीं होना चाहते हैं गंजा, तो ये टिप्स करें फॉलो, बुढ़ापे तक लहराएंगे बाल

30 की उम्र पार होने के बाद से ही पुरुषों के हेयर फॉल शुरू हो जाता है. हेयर लॉस के लिए जीन के साथ ही लाइफस्टाइल और डाइट भी जिम्मेदार होती है.

author-image
Neha Singh
New Update
Baldness

Baldness

How to prevent baldness: हेयर फॉल की समस्या से आजकल हर कोई जूझ रहा है. पुरुषों के बाल महिलाओं की तुलना में अधिक झड़ते हैं. 30 की उम्र पार होने के बाद से ही उनके हेयर फॉल शुरू हो जाता है. हेयर लॉस के लिए जीन के साथ ही लाइफस्टाइल और डाइट भी जिम्मेदार होती है. ऐसा देखा गया है कि जब हमारे बालों का विकास रुक जाता है, तब हेयर लॉस शुरू हो जाता है. इसके लिए विटामिन डी, विटामि बी 12, विटामिन ई, जिंक, मैंगनीज, राइबोफ्लोविन, फॉलिक एसिड, प्रोटीन आदि की कमी भी जिम्मेदार होते हैं. जो लोग तनाव ज्यादा और नींद कम लेते हैं उनके बाल भी बहुत टूटते हैं. ऐसे में शरीर में इन चीजों की कमी को दूर करके बालों को झड़ने से बचाया जा सकता है. बाल न झड़ें और न ही पतले हों, इसके लिए हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं. 

Advertisment

स्कैल्प में मसाज

बालों को टूटने से बचाने के लिए स्कैल्प में मसाज करनी चाहिए. सिर के स्कैल्प में जब खून का प्रवाह कम हो जाता है तब बाल बहुत जल्दी झड़ने लगते हैं और बहुत जल्दी सफेद भी होने लगते हैं. इसलिए रोज स्कैल्प में मसाज करें. इससे सर्कुलेशन तेज होगा और हेयर ग्रोथ में वृद्धि होगी.

डाइट

Advertisment

बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. इसके लिए जिस डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है, उसका सेवन करना चाहिए. स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, बींस, फलियां, पालक, हरी पत्तीदार सब्जियों का सेवन बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

स्मोकिंग

स्मोकिंग के कारण भी हेयर फॉल होता है. जो लोग स्मोकिंग करते हैं उनके हेयर सेल्स डैमेज होने लगते हैं और बाल पतले होकर टूटने लगते हैं. इसलिए अगर बालों को घना और मजबूत बनाना है तो स्मोकिंग को छोड़ दीजिए. स्मोकिंग करने से बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं.

Advertisment

सप्लीमेंट

बालों को घना बनाने के लिए हमें सप्लीमेंट लेने चाहिए. यदि शरीर में आयरन, मिनिरल्स या विटामिन की कमी है तो इसके लिए सप्लीमेंट लिया जा सकता है. कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन डी सप्लीमेंट से बालों का झड़ना रूक जाता है. हालांकि इसके लिए पहले डॉक्टरों से संपर्क करना चाहिए.

एसेंशियल ऑयल

Advertisment

कम उम्र से ही यदि बालों में कुछ एसेंशियल ऑयल जो नेचुरल हो, उसका इस्तेमाल करने से जल्दी बाल झड़ने से रोका जा सकता है. इसके लिए लेवेंडर, पिपरमिंट, भृगुजराज इत्यादि का तेल लगाया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Tips to Lose Belly Fat: बिना जिम जाए शर्ट से झांकता हुआ पेट 1 महीने में जाएगा अंदर

bad habits that cause baldness Difference between hair loss and hair fall Food For hair fall causes of hair fall Baldness Treatment baldness treatment for men baldness baldness cure baldness tips Baldness Hair best nutrients for hair fall
Advertisment
Advertisment