Advertisment

आंखों के नीचे डार्क सर्कल से हो गए हैं परेशान... आज ही करें ये उपाय, कुछ ही दिनों में काले घेरे होंगे छू मंतर

आंखों के नीचे आए डार्क सर्कल्स को जड़ से खत्म करने के लिए नारियल तेल को हाथों पर लगाकर हल्के हाथों से अपनी आंखों के नीचे मसाज करें. इसे हफ्ते में 2-4 बार जरूर करें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

author-image
Pooja Kumari
New Update
How to remove dark circles
Advertisment

How to remove dark circles: आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खान-पान की वजह से लोगों को कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप घंटों देर तक लगातार अपने कंप्यूटर स्क्रीन या मोबाइल फोन पर देखते हैं, तो कुछ ही दिनों में आपकी आंखों के नीचे काले घेरे दिखाई देने लगते है. जो कि देखने में बहुत ही बेकार लगते हैं. ऐसे में लोग इन डार्क सर्कल्स को रिमूव करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं, लेकिन रिजल्ट्स नहीं मिलते. ऐसे में अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से कुछ ही दिनों में आपके आंखों के आस-पास के सारे डार्क सर्कल छू मंतर हो जाएंगे. बता दें कि औषधीय गुणों से भरपूर नारियल के तेल को दादी-नानी के जमाने में स्किन और बालों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता था. 

नारियल तेल का अपनी आंखों में पर इस तरीके से करें इस्तेमाल 

डार्क सर्कल्स को जड़ से हटाने के लिए आपको नारियल तेल का रोजाना इस्तेमाल करना चाहिए. एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि इसके इस्तेमाल से काफी हद आखों के काले घेरे कम हो जाते हैं. बता दें कि रात में सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे कोकोनट ऑइल लगाना चाहिए. बेहतर रिजल्ट पाने के लिए इसे अपने हाथों पर लगाकर हल्के हाथों से अपनी आंखों के नीचे मसाज करें. अगर आपके आंखों के निशान गहरे हैं तो हफ्ते में इसे दो से चार दिन हाथों पर लेकर आंखों के नीचे मसाज करना चाहिए. 

स्किन के लिए भी फायदेमंद 

नारियल तेल में  एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसी वजह से नारियल तेल का इस्तेमाल डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए किया जाता है. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी आंखों के नीचे की सूजन को कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं. इतना ही नहीं इसका मसाज करने से आंखों के नीचे वाले हिस्से का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. नारियल का तेल हमारी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. इसके इस्तेमाल से स्किन की ड्राईनेस कम होती है. कोकोनट तेल को चेहरे पर लगाने से स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे और झुर्रियां काफी हद तक कम हो जाता है. 

ये भी पढ़ें: Fenugreek Seeds Benefits: इस दाने के इस्तेमाल से मिलते हैं चौंकाने वाले फायदे, जानें एक्सपर्ट्स की राय

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

dark circles dark circles home remedies how to remove dark circles
Advertisment
Advertisment