Advertisment

सामने वाला झूठ बोल रहा है या सच, मिनटों में ऐसे करें पता

हर किसी के झूठ बोलने के कारण अलग-अलग हो सकते हैं. लेकिन फिर भी कुछ ऐसे लोग होते हैं जो बात-बात पर झूठ का सहारा लेते हैं. आपके वर्कप्लेस से लेकर आपको अपने फ्रेंड सर्कल में कई ऐसे लोग मिलेंगे जो बहुत झूठ बोलते हैं.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
झूठ बोलना

झूठ बोलना

ऐसा शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसने कभी झूठ ना बोला हो. आप कई ऐसे लोगों से मिले हों जिन्होंने आपसे झूठ बोला हो. कई बार उनके झूठ पकड़े जाते हैं तो कई बार हम उसमें आसानी से आ जाते हैं. आज हम आपको ऐसे पांच तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप ये अंदाजा लगा सकते हैं कि कहीं सामने वाला व्यक्ति आपसे झूठ तो नहीं बोल रहा. आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप ये अंदाजा लगा सकते हैं कि सामने वाला व्यक्ति आपसे झूठ बोल रहा है या सच.

Advertisment

बोलने में चेंज 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि जो व्यक्ति झूठ बोल रहा होगा, उसके बोलने के तरीके में आपको बदलाव देखने को मिलेगा. अगर आपके जान-पहचान का कोई व्यक्ति झूठ बोल रहा है. इस चीज को नोटिस करें कि वो आम बोलचाल के वक्त जैसा है क्या वैसे ही बात कर रहा है या उससे अलग बात कर रहा है. कई बार झूठ बोलने वाले लोग अपनी बात को जल्दी-जल्दी कहने लगते हैं. इसलिए अगली बार कोई आपसे कुछ बताए तो उसके बोलने के तरीके पर ध्यान दें. 

शब्दों और एक्शन सेम नहीं होते 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आपको लग रहा है कि सामने वाला व्यक्ति आपसे झूठ बोल रहा है तो उसके एक्शन और उसके शब्दों पर ध्यान दें. अगर उसके शब्द उसके एक्शन से मेल नहीं खा रहे हैं तो मुमकिन है कि सामने वाला व्यक्ति आपसे झूठ बोल रहा है.

सामने वाले की आंखों पर ध्यान दें 

अगर कोई व्यक्ति आपसे बात करते वक्त इधर-उधर देख रहा है तो इसका मतलब है कि वो आपसे झूठ बोल रहा है. एक स्टडी में पाया गया कि झूठ बोलते वक्त व्यक्ति अपनी नजरों को दाएं-बाएं करता रहता है. तो अगली बार अगर लगे कि कोई व्यक्ति आपसे झूठ बोल रहा है तो उसकी आंखों पर फोकस जरूर करें. 

फेस कवर करना 

अगर कोई व्यक्ति आपसे बात करते वक्त बार-बार अपनी आंख या मुंह को कवर कर रहा है तो मुमकिन है कि वो झूठ बोल रहा है. एक्सपर्ट्स की मानें तो झूठ बोलने वाला व्यक्ति अपने रिएक्शन छिपाने की कोशिश करता है इसलिए वो बार-बार अपनी आंख और मुंह को कवर करता है. 

अजीब रिएक्शन 

Advertisment

अगर कोई व्यक्ति आपसे कोई बात कह रहा है और उस बीच आप उससे कोई सवाल करें तो वो असहज हो जाता है. असहजता का पता आप व्यक्ति के रिएक्शन से लगा सकते हैं. कुछ लोग झूठ बोलते वक्त अपने हाथों को मसलने लगते हैं तो कई लोग अपने नाखूनों की ओर देखने लगते हैं या कई अपने पैर हिलाने लगते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके सवाल से वो घबराते हैं और उसे कवर-अप करने की कोशिश करते हैं.

ये भी पढ़ें - एक्सपर्ट से जाने, शरीर के इन खास अंगों से कैसे हटाएं बाल

psychological tips and tricks spot a liar Liar
Advertisment
Advertisment