Advertisment

बारिश में पेट्स की ऐसे करें केयर, डॉक्टर के बताए टिप्स करें फॉलो

आपके डॉग का अगर ये पहला मानसून है, तो उसके पंजों का खास ख्‍याल रखें. गंदगी और रोग पैदा करने वाले वायरस, बैक्‍टीरिया उन्‍हें बहुत जल्दी अपना शिकार बना सकते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
Pet Care

Pet Care

Pet Care: बारिश के मौसम में इंसान ही नहीं बल्कि पेट्स के बीमार होने का डर रहता है. मानसून में पेट्स अक्सर इंफेक्‍शन या फिर अपच जैसी परेशानी का शिकार हो जाते हैं. बरसात में वॉटर बॉर्न डिजीज, पोडोडर्माटाइटिस और कान के संक्रमण का खतरा सबसे ज्‍यादा होता है. इनमें से ज्यादातर बीमारियां दूषित पानी और हाई ह्युमिडी के कारण होती हैं. बरसात के मौसम में अपने पालतू जानवरों को स्वस्थ रखने के लिए डॉक्‍टर ने कुछ टिप्‍स बताए हैं. अगर आप भी यहां बताए टिप्स को फॉलो करेंगे और अपने पेट्स की केयर करेंगे तो बारिश के मौसम में उनके बीमार होने का खतरा नहीं रहेगा. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

Advertisment

बालों को सूखा रखें

बारिश में अक्सर पेट्स में एलर्जी, शुष्क त्वचा, खुजली वाली त्वचा, संक्रमण, उल्‍टी, दस्‍त जैसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं होने लगती हैं. इसके लिए कोशिश करें उनके बाल सूखे रखें. उनके बालों को तौलिया से थपथपाकर सुखाना चाहिए. वरना जल्द ही वह फंगल और बैक्टीरियल स्किन इंफेक्‍शन की चपेट में आ जाएगा. इंफेक्‍शन से बचाने के लिए एंटी फंगल पाउडर यूज करें. बारिश में डॉग को रेनकोट पहनाकर बाहर ले जाएं.

पंजों का रखें ऐसे ध्यान 

आपके डॉग का अगर ये पहला मानसून है, तो उसके पंजों का खास ख्‍याल रखें. गंदगी और रोग पैदा करने वाले वायरस, बैक्‍टीरिया उन्‍हें बहुत जल्दी अपना शिकार बना सकते हैं. ऐसे में आप अपने कुत्‍ते को शूज पहना सकते हैं और अगर नहीं, तो बाहर से आने के बाद उनके पंजों को गर्म पानी से धोएं और मुलायम तौलिया से साफ करें.

खाने के लिए ताजा भोजन दें

बारिश के मौसम में बेवजह की बीमारियों से बचने के लिए अपने पेट्स को ताजा भोजन देना चाहिए. इसके अलावा बारिश के मौसम में उसके पानी के कटोरे को भी साफ करते रहना जरूरी है.

कानों की साफई जरूरी 

इस मौसम में पेट्स के कानों की सफाई भी बेहद जरूरी है. इस मौसम में नमी बढ़ जाती है. कान के संक्रमण से बचने के लिए कानों को सूखा रखना बहुत जरूरी है. ध्‍यान रखें जिन पेट्स के कान लंबे और बंद होते हैं, उनमें संक्रमण होने का खतरा ज्‍यादा होता है.

बारिश से पहले दवाई दें

Advertisment

बारिश के दिनों में बीमारी से बचाने के लिए आप पहले से ही कुछ दवाई पेट्स को दे सकते हैं. मानसून में कृमि संबंधी बीमारियों और श्वसन संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. कृमि को सामान्‍य बोलचाल की भाषा में पेट का कीड़ा कहा जाता है. इसलिए बरसात शुरू होने से पहले अपने पेट को मेडिसिन जरूर दिलवाएं और वैक्‍सीन लगवाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Earbuds से नहीं आ रही ठीक से आवाज, घर में ऐसे साफ करें

pet animals monsoon season monsoon pet care tips monsoon pet care बरसात में पालतू जानवर की देखभाल pet care
Advertisment
Advertisment