Advertisment

ग्रह-दोष से लेकर वास्तु दोष होंगे दूर, मिलेगी तरक्की, विजयादशमी पर करें ये उपाय

दशहरे पर अगर आप घर के आंगन या गमले में शमी का पौध लगा लेते हैं, तो घर से सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. खूब तरक्की होती है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

author-image
Neha Singh
New Update
Shami Plant

Vijayadashami

Advertisment

Dussehra 2024: दशहरे के दिन कुछ विशेष उपाय ऐसे माने जाते हैं, जिन्हें करने से घर के वास्तु दोष से लेकर ग्रह-दोष कत दूर हो जाते हैं. इसके साथ ही ऐसा माना जाता है कि अगर आपके घर में कोई बुरी नजर का साया हो, तो वो भी दूर हो जाता है. विजयादशमी (Vijayadashami) या दशहरे के दिन लोग पूजा-पाठ करने के साथ ही कई तरह के उपाय भी करते हैं. दशहरे पर अगर आप घर के आंगन या गमले में शमी का पौध लगा लेते हैं, तो घर से सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. खूब तरक्की होती है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

दशहरा पर शमी पूजन का महत्व (Shami plant puja benefits on Dussehra)

पौराणिक कथा के अनुसार, द्वापर युग में अर्जुन ने भी शमी वृक्ष की पूजा की थी और अपने अस्त्र-शस्त्र शमी वृक्ष के पास रखकर तपस्या करने गए थे. इसके बाद उन्होंने महाभारत के युद्ध में विजय श्री प्राप्त की. दूसरी कथा है कि जब पांडवों को अज्ञातवास दिया गया था तो उन्होंने अपने अस्त्र शमी के पेड़ में छिपाकर रखे थे. मान्यता है कि दशहरा के दिन ही कुबेर ने राजा रघु को स्वर्ण मुद्रा के साथ शमी के पत्ते को सोना बना दिया था. इसलिए शमी की तुलना स्वर्ण से की जाती है. यह भी कहा जाता है कि रावण (Ravan) के साथ युद्ध करने से पहले भगवान श्रीराम (Lord ram) ने शमी वृक्ष की ही पूजा की थी.

कहां लगाएं शमी का पौधा (Shami plant Vastu Tips)

दशहरा और शनिवार के दिन शमी का पौधा घर पर लगाना बहुत शुभ होता है. लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इस पौधे को भूलकर भी घर के भीतर नहीं लगाएं. वास्तु शास्त्र (Vastru Shastra) के अनुसार, शमी का पौधा लगाने के लिए घर पर बाहर, छत, आंगन या बालकनी को सही माना जाता है. साथ ही इस पौधे को दक्षिण दिशा में लगाना शुभ होता है. आप घर के बाहर इसे दाहिनी ओर लगा सकते हैं. दशहरे के दिन शमी वृक्ष के पूजन से संकटों से मुक्ति मिलती है, शनि संबंधित दोष दूर होते हैं, साढ़ेसाती (Sadesati) और ढैय्या का प्रभाव कम होता है और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.

शमी का पौधा लगाने से मिलती हैं हर काम में कामयाबी

आपके काम अगर हमेशा अधूरे रह जाते हैं या फिर कड़ी मेहनत करने पर भी अगर आपको तरक्की नहीं मिलती है, तो आपको दशहरे पर शमी का पौधा जरूर लगाना चाहिए. शमी का पौधा लगाने से भाग्य मजबूत होता है. जिससे नौकरी-बिजनेस में आ रही समस्याएं कम होने लग जाती हैं. दशहरे पर शमी का पौधा लगाने के बाद इसकी पूजा जरूर करनी चाहिए.

शमी के पौधे पर होती है इन देवी-देवताओं की विशेष कृपा

शमी के पौधे का सम्बध शनिदेव से माना जाता है. पौराणिक मान्यता है कि शमी का पौधा घर में लगाने से शनि के प्रकोप से शांति मिलती है और नवग्रह भी शांत रहते हैं. शमी के पौधे पर भगवान शिव और देवी दुर्गा की भी विशेष कृपा होती है, इसलिए जीवन में सुख-समृद्धि और शांति की प्राप्ति के लिए घर में शमी का पौधा दशहरे पर जरूर लगाएं.

शमी के पत्ते चढ़ाने से क्या होता है? 

इसी के साथ दशहरा के दिन शमी वृक्ष की पूजा भी की जाती है. वहीं शमी का पौधा घर पर लगाने के लिए आज का दिन सबसे शुभ होता होता है. शमी को शनि देव (Shani Dev) का पौधा कहा जाता है. भगवान शिव (Lord Shiva) को भी पूजा में शमी के पत्ते चढ़ाए जाते हैं. इसके साथ ही मां दुर्गा (Maa Durga) और भगवान गणेश (Ganesh ji) की पूजा में शमी की पत्तियां चढ़ाना बहुत शुभ होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Dussehra 2024: दशहरा पर भारत में यहां नहीं होता रावण दहन, कोई मानता दामाद तो कोई करता तेरहवीं

vastu tips shami plant shami plant benefits Vijayadashami Vijayadashami News shami plant tips shami plant care Sawan 2022 shami plant sawan shami plant rules sawan shami plant niyam shami plant vastu tips Vijayadashami 2024
Advertisment
Advertisment