Advertisment

मधुमेह मरीजों के लिए मिली संजीवनी बूटी, रोजाना ऐसे करेंगे सेवन तो ग्लूकोज लेवल रहेगा कंट्रोल

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए हल्दी का सेवन करने की सलाह देते हैं. इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना हल्दी का सेवन करें.

author-image
Neha Singh
New Update
Turmeric for Diabetes

Turmeric for Diabetes: मधुमेह मरीजों के लिए हल्दी किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है. आयुर्वेद में भी हल्दी के अनेक फायदे बताए गए हैं. इसका इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं. चिकित्सा क्षेत्र में इसका इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है. डॉक्टर हमेशा इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए हल्दी का सेवन करने की सलाह देते हैं. इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना हल्दी का सेवन करें.

Advertisment

हल्दी में होता है करक्यूमिन 

एक शोध की मानें तो हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक होता है. यह ग्लाइसीमिया को कम करता है. इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना सुबह में नाश्ते के वक्त हल्दी युक्त दूध का सेवन करना चाहिए.

सुबह पिएं हल्दी का पानी

अगर आपका शुगर लेवल हमेशा बढ़ा रहता है तो सबसे पहले हल्दी का पानी पीना शुरू करें. इसके लिए हल्दी को पीसकर एक गिलास पानी में मिला लें और फिर इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं. आप दिन के अंत तक अपने शुगर मेटाबोलिज्म को तेज पाएंगे. साथ ही आपका शुगर भी बैलेंस नजर आएगा.

घी में मिलाकर लें हल्दी

घी में हल्दी मिलाकर लेना शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करने में मदद करता है. दरअसल, ये सीधे इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाता है और शुगर पाचने की गति में तेजी लाता है. तो, आपको करना ये है कि हल्दी को पीस लें और फिर इसे घी में मिलाकर इसका सेवन करें. फिर एक गिलास गर्म पानी पी लें. आपको हर रात इसे करना है जो कि डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. खास बात ये है कि ये तरीका फास्टिंग शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है. 

बैड कोलेस्ट्रॉल को करती खत्म

रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है. हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बढ़ते ग्लूकोज को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. हल्दी के सेवन से माइग्रेन जैसी परेशानी में राहत मिलती है. आप हल्दी को पानी में मिलाकर पी सकते हैं. इसे दूध में मिलाकर पीते हैं तो यह सेहत के लिए फायदेमंद होगा. नाश्ते में दूध, हल्दी और काली मिर्च मिलाकर सेवन किया जाए तो यह मधुमेह के रोगियों को निश्चित रूप से राहत देगा.

जोड़ों के दर्द में मिलती राहत

Advertisment

हल्दी का प्रयोग खून बहने से रोकने के लिए भी किया जाता है. चोट लगने पर इस मसाले का पेस्ट बना लें और प्रभावित जगह पर लगाएं. इसके अलावा जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है.

यूरिक एसिड को करती कंट्रोल 

अगर आपको सर्दी, खांसी या जुकाम है तो आपको हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए, इससे जल्दी आराम मिलता है. जिन लोगों का यूरिक एसिड बढ़ गया है उन्हें रोजाना हल्दी और दूध मिलाकर पीना चाहिए.

इम्युनिटी करती बूस्ट

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं, जो हमें कई तरह के इंफेक्शन से बचाता है. इस मसाले से हमारी पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है, जिससे कई अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें : Swelling in uterus: कम उम्र में लड़कियों की बच्चेदानी में आ रही सूजन, 40 फीसदी महिलाओं को गर्भधारण में दिक्कत

ayurvedic Herbs for diabetes Turmeric for Diabetes diabetes Drinking Turmeric Water
Advertisment
Advertisment