Advertisment

HPV: क्या HPV बनता है कैंसर की वजह? यहां मिलेगी पूरी डिटेल्स

एचपीवी (HPV) यानी ह्यूमन पैपिलोमा वायरस पूरी दुनिया के लिए एक बड़ा खतरा बन रहा है. ये सेहत के अलग-अलग तरीके से प्रभावित करते हैं.  HPV यौन संचारित इन्फेक्शन है, जिससे बचने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को लगातार जागरूक कर रहे हैं.

author-image
Pooja Kumari
New Update
jio

Human papillomavirus infection: कैंसर सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है. ऐसे में दिल की बीमारियों के बाद ये दूसरी सबसे ज्यादा जान लेने वाली बीमारी है.  WHO के अनुसार हर साल लगभर 1 करोड़ से ज्यादा लोगों की जान कैंसर से चली जाती है. वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, करीब 95% सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) का कारण ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (HPV) है. बता दें कि इससे और भी कई तरह के कैंसर हो सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि एचपीवी (HPV) क्या है और इससे कितने प्रकार के कैंसर हो सकते हैं.       

Advertisment



क्या है एचपीवी (HPV)?

एचपीवी (HPV) यानी ह्यूमन पैपिलोमा वायरस पूरी दुनिया के लिए एक बड़ा खतरा बन रहा है. ये सेहत के अलग-अलग तरीके से प्रभावित करते हैं.  HPV यौन संचारित इन्फेक्शन है, जिससे बचने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को लगातार जागरूक कर रहे हैं. एक स्टडी के मुताबिक आज के समय में 15 साल से ज्यादा उम्र वाले हर तीन व्यक्ति में एक एचपीवी इन्फेक्शन से प्रभावित है. जिसे इग्नोर करने पर ये एक गंभीर बीमारी बन सकती है. बता दें कि ह्यूमन पेपिलोमावायरस (HPV) के 30 से ज्यादा स्ट्रेन आपके जननांगों को प्रभावित कर सकते हैं. इनमें HPV के हानिरहित रूप शामिल हैं, जैसे कि जननांग मस्से पैदा करने वाले. डॉक्टर्स की मानें तो  HPV के सिर्फ़ कुछ प्रकारों को ही जोखिम माना जाता है, क्योंकि वे सर्वाइकल कैंसर में बदल सकते हैं. HPV के खिलाफ टीका लगवाना और नियमित पैप स्मीयर करवाना सर्वाइकल कैंसर होने से बचाव कर सकता है. इस वायरस के 100 से भी ज्यादा वैरिएंट दुनिया में मौजूद हैं. लेकिन इसके अधिकतर वैरिएंट खतरनाक नहीं हैं, क्योंकि इनसे किसी प्रकार की हानि नहीं होती. लेकिन इसके  14 स्ट्रेन कैंसर का कारण बनते हैं.



HPV से कैसे करें बचाव

HPV से सर्वाइकल, ओरल, वेजाइनल, पेनाइल, एनल और वल्वर  जैसे कैंसर हो सकते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो इससे केवल महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. बता दें कि अगर आपका इम्यूनिटी कमजोर है और आप किसी एचपीवी वायरस के संपर्क में आते हैं  तो वायरस सर्विक्स एरिया की कोशिकाओं को कैंसर वाली कोशिकाओं में बदलना शुरू कर देता है. हालांकि शुरुआत में ये नॉर्मल इंफेक्शन की तरह ही होता है, लेकिन आगे चलकर ये कैंसर का रूप ले लेता है. इससे बचने के लिए एचपीवी का वैक्सीन लगवाएं, नियमित टेस्ट करवाएं और स्मोकिंग से बचें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: घर में लगाएं ऐसे पौधे, जो रखते हैं आपकी खूबसूरती और सेहत का ध्यान

 

Human papillomavirus infection cancer hpv
Advertisment
Advertisment