Advertisment

मल में दिखने लगा है कालापन तो हो सकता है कैंसर! यहां जानें इसके लक्षण और उपाय

कई बार पेट का कैंसर खतरनाक और जानलेवा हो सकता है. ऐसे में इसे नजरअंदाज करने की भूल न करें. पेट के कैंसर को ग्रैस्ट्रिक कैंसर भी कहा जाता है.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Stomach Cancer
Advertisment

Stomach Cancer Symptoms: कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिससे दुनिया के कई सारे लोग जंग लड़ रहे हैं. बता दें कि कैंसर भी कई तरह के होते हैं जैसे ब्रेस्ट कैंसर, माउथ कैंसर, पेट कैंसर आदि. पेट के  कैंसर को ग्रैस्ट्रिक कैंसर भी कहा जाता है. ये कैंसर काफी आम हो गया है. ऐसा माना जाता है कि पेट का कैंसर पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसके कुछ शुरुआती लक्षण पाचन से संबंधित समस्याएं दिखाई देती है. जिसके कारण अक्सर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं, जो कि आगे चलकर गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है. सुबह अगर आपका स्टूल काला हो तो ये कैंसर के लक्षण हो सकते हैं. हालांकि इसके और भी कई कारण हो सकते हैं. 

Advertisment

ये हो सकते हैं शुरुआती लक्षण 

अगर आपको लंबे समय तक पेट में जलन हो रही हो और दवाई से भी इस पर कोई असर न हो रहा हो तो ये पेट के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. ऐसे समय में इसे इग्नोर करने की भूल न करें. बल्कि अपने डॉक्टर से संपर्क करें. कई बार कुछ लोग बिल्कुल थोड़ा सा खाना खाते है, लेकिन उनका पेट जल्दी भर जाता है. अगर ये बार-बार होता है तो ये कैंसर के लक्षण हो सकते हैं. समय रहते इसका इलाज नहीं कराया तो ये एक गंभी बीमारी का कारण बन सकती है. यही नहीं खाना खाने के बाद भी अगर आपका वजन नहीं बढ़ता और पेट के ऊपरी हिस्से में बहुत ज्यादा दर्द रहता है, तो ये भी 
पेट के कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

पेट के कैंसर से बचने के लिए करें ये उपाय 

Advertisment

डॉक्टर से परामर्श: अगर आपको कोई भी लक्षण दिखाई दे तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें. इसके बाद डॉक्टर द्वारा सुझाए गए टेस्ट को फॉलो करें. 
डाइट पर ध्यान दें: अपने डाइट में संतुलन बनाएं और फाइबर युक्त फूड को अपने डाइट में शामिल करें.  
लक्षणों पर ध्यान दें: यदि अन्य लक्षण जैसे दर्द, उल्टी या वजन घटना भी हो रहे हैं, तो इन्हें नजरअंदाज न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: अगर धीरे-धीरे आपकी भी याददाश्त हो रही है कमजोर, तो हो सकते हैं अल्जाइमर के संकेत

cancer treatment Cancer symptoms stomach cancer symptoms
Advertisment
Advertisment