Advertisment

नई फुटवियर से आपके पैरों में भी पड़ जाते हैं छाले, तो ऐसे करें उपाय

दिन भर की थकान और भाग-दौड़ के बाद अपने पैरों को आराम देना बेहद जरूरी हैं. इसके लिए आप गर्म पानी में अपने पैरों को डिप करें. इसके बाद अपने पैरों को अच्छें से ड्राई करें और इसमें कोई भी मॉइस्चराइजर लगाएं.

author-image
Pooja Kumari
New Update
sdd

Foot Care and Treatment:  अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी हम कोई नई फुटवियर पहनते है, तो हमारे पैरों में फफोले निकल आते हैं. जिसके कारण हमें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई बार ये छाले काफी बढ़ जाते हैं और आपको चलने में दिक्कत होती है. ऐसे में आपको लगता है कि काश कोई ऐसी ट्रिक होती, जिसकी मदद से मिनटों में इस दर्द से छुटकारा मिल जाता. ऐसे में आज हम आपको ऐसी ही आसान टिप्स के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप कुछ ही देर में इस दर्द सा राहत पा सकते हैं. 

Advertisment



पैरों को गर्म पानी में डिप करें 

दिन भर की थकान और भाग-दौड़ के बाद अपने पैरों को आराम देना बेहद जरूरी हैं. इसके लिए आप गर्म पानी में अपने पैरों को डिप करके कुछ देर आराम से बैठे. अगर थकान या दर्द ज्यादा है,तो इसके लिए इस पानी में एप्सम साल्ट या लैवेंडर जैसे आवश्यक तेल मिलाएं. इसके बाद पैरों को बाहर निकालें और अच्छे से ड्राई करें. जब आपके पैर सुख जाएं तो इसमें मॉइस्चराइजर या फुट क्रीम लगाएं. इससे आपके पैरों को काफी आराम मिलेगा. बेहतर रिजल्ट पाने के लिए इसे सोने से पहले करें. ध्यान रहे कि जब भी कोई शूज खरीदें तो अपने साइज के हिसाब से ही खरीदें. तंग या अनफिट शूज न पहनें क्योंकि इससे आपके पैरों में छाले, कॉर्न या बनियन हो सकते हैं. 



रोजाना पैरों की एक्सरसाइज करें. 

Advertisment

पैरों में दर्द से राहत पाने के लिए दिन में एक बार पैरों की एक्सरसाइज जरूर करें. स्ट्रेच, जैसे कि अपने पैर की उंगलियों को अपनी पिंडली की ओर खींचना या अपने पैर के नीचे टेनिस बॉल को रोल करना. इन आसान टिप्सों की मदद से आप अपने पैरों के दर्द से आराम पा सकते हैं. बता दें कि पैरों की समस्याओं से बचने के लिए आपको अपने पैरों की सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए रोजाना अपने पैरों को साबुन और पानी ले धोएं और उन्हें अच्छे से ड्राई करें. खासकर पैर की उंगलियों के बीच. नमी से एथलीट फुट जैसे फंगल इन्फेक्शन हो सकते हैं.  अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो रोज अपने सॉक्स बदलें. अगर ये चीजें आपके पैरों में बार-बार होने लगे तो इन्हें इग्नोर न करें बल्कि तुरंत किसी पोडियाट्रिस्ट से सलाह लें.

ये भी पढ़ें: एंग्जायटी और डिप्रेशन से पाना है छुटकारा तो करें ये काम, मिनटों में मिलेगी राहत

foot care Foot Care tips
Advertisment
Advertisment