Advertisment

Disadvantages of Drinking alcohol: अगर पैरेंट्स करते हैं ड्रिंक, तो बच्चों पर पड़ेगा बुरा असर

जब कोइ पेरेंट्स अधिक शराब पीने लगते हैं तो, इससे उनके बच्चों पर असर पड़ता है. आगे चलकर इन बच्चों में भ्रूण अल्कोहल स्पेक्ट्रम विकार (FASD) नामक समस्या पैदा हो सकती है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
dfsdcs

Disadvantages of Drinking alcohol:  शराब पीना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. कई बार इसकी लत लगने से हमारे घर पर भी इसका असर पड़ सकता है. लेकिन हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक माता-पिता के शराब पीने पर उनके बच्चों पर भी गंभीर असर पड़ता है. बता दें कि अगर किसी बच्चे के माता-पिता दोनों ही शराब का सेवन करते हैं, तो इससे उनके बच्चों की ग्रोथ पर सीधा असर पड़ता है. 

Advertisment



बच्चों पर पड़ता है ये असर 

बता दें कि जब कोइ पेरेंट्स अधिक शराब पीने लगते हैं तो, इससे उनके बच्चों पर असर पड़ता है. आगे चलकर इन बच्चों में भ्रूण अल्कोहल स्पेक्ट्रम विकार (FASD) नामक समस्या पैदा हो सकती है. ये विकार बच्चों के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक विकास पर सीधा असर डालते हैं और इन बच्चों में कई तरह के बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जैसे कि टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट से जुड़े रोग और मानसिक विकार. आमतौर पर ये बीमारियां 40-50 साल की उम्र में होती हैं, लेकिन FASD से पीड़ित बच्चों में ये बीमारियां उम्र से पहले ही हो जाती है. साथ ही इन बच्चों में तनाव, चिंता और अन्य मानसिक समस्याएं समय से पहले होने लगती है. माता-पिता की शराब की आदतें बच्चों के हेल्थ और भविष्य दोनों के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं. 

बच्चों के सामने शराब पीने से बचें 

अगर माता-पिता घर पर बच्चों के सामने शराब पीते हैं तो इससे उनके बच्चों पर मानसिक विकारों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में उन पेरेंट्स को अपनी शराब पीने की आदत को कंट्रोल करने की कोशिश करनी चाहिए. अगर कभी ड्रिंक कर रहे हैं, तो बच्चों के सामने न करें. इससे उनके ग्रोथ पर बुरा असर पड़ता है, क्योंकि एक बच्चे के जीवन में उसके माता-पिता और आस-पास के वातावरण का बहुत बड़ा योगदान होता है. आप अपने बच्चों को जैसी परवरिश देंगे, बच्चा आगे चलकर वैसा ही सीखेगा. इसलिए बच्चों को एक अच्छा माहौल देने का प्रयास करें, ताकि उनके विकास में किसी तरह की कोई रुकावट न आए. आप अगर अपने अंदर बदलाव नहीं करेंगे तो इससे आपके बच्चों की  इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है, जिससे वे बार-बार बीमार पड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें: लाखों की है कश्मीर की कानी शॉल, पार्टी में करें ट्राय , मिलेगा रॉयल लुक

Disadvantages of Drinking alcohol Drinking alcohol
Advertisment
Advertisment