Advertisment

Pregnancy Kit: अगर प्रेग्नेंसी टेस्ट में रिपोर्ट आ जाए पॉजिटिव, तब भी करें डॉक्टर से कंसल्ट, जानें क्यों

Pregnancy Kit: काफी महिलाएं वो प्रेग्नेंट है या नहीं इसके लिए वो प्रेग्नेंसी किट का इस्तेमाल करती है. लेकिन इसी को लेकर काफी सारी महिलाओं के दिमाग में एक सवाल रहता है कि उनकी प्रेग्नेंसी किट पॉजिटिव है, फिर भी वो डॉक्टर के पास जाएं या नहीं.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Cuffing Season (6)

Pregnancy Kit

Pregnancy Kit: मां बनने की खुशी दुनिया की सबसे बड़ी खुशी होती है. वहीं जब एक औरत मां बनती है, तो उसकी जिंदगी काफी खास होती है. और वो उसकी जिंदगी का सबसे प्यारा अनुभव होता है. वहीं आप प्रेग्नेंट है या नहीं इसके लिए काफी सारी महिलाएं प्रेग्नेसी किट का इस्तेमाल करती है. वहीं यह टेस्ट आप घर पर ही कर सकती हैं और यह काफी सस्ता भी होता है और इसे यूज करना भी काफी आसान होता है. अगर प्रेग्नेंसी टेस्ट किट से आपकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप गर्भवती हैं. वहीं यह किट कभी भी 100% सही नहीं हो सकती है. इसके लिए काफी सारी महिलाओं के दिमाग में ये सवाल आता है कि वो डॉक्टर के पास जाएं या नहीं आइए आपको इसके बारे में बताते है कि आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए या नहीं. 

Advertisment

डॉक्टर के पास जाएं या नहीं 

आपको डॉक्टर के पास जाना जरूरी है. क्योंकि आप प्रेग्नेंट है या नहीं इसके लिए डॉक्टर आपके गर्भावस्था के लिए एक टेस्ट करेंगे, जैसे कि ब्लड टेस्ट या अल्ट्रासाउंड, जो कि काफी सही होते हैं. इससे आपके मन में कोई शक नहीं रह जाएगा, और आप इस खुशखबरी को बिना किसी झिझक के शेयर कर सकेंगीं. 

इस आधार पर होगी जांच 

स्वास्थ्य जांच

गर्भावस्था के शुरुआत में आपका स्वास्थ्य और गर्भ के स्वास्थ्य की जांच की जाती है. डॉक्टर यह भी पक्का करेंगे कि गर्भावस्था सामान्य है और इसके लिए किसी प्रकार की जटिलता नहीं है.

गर्भावस्था देखभाल

प्रारंभिक सलाह, आवश्यक विटामिन्स, और जीवनशैली संबंधी दिशानिर्देश आपको डॉक्टर से प्राप्त होते हैं. यह आपके और आपके बच्चे के स्वस्थ विकास के लिए महत्वपूर्ण है.

गलत रिजल्ट

कभी कभी किट में भी रिजल्ट गलत आ सकते हैं. टेस्ट किट में पॉजिटिव परिणाम कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी हो सकता है, जैसे कि केमिकल प्रेग्नेंसी या किट में कोई परेशानी. मेडिकल टेस्ट करवाने पर इनमें से किसी भी चीज की शंका नहीं रह जाती. 

Advertisment

पॉजिटिव आने पर क्या करें 

अगर आपका टेस्ट पॉजिटिव आया है, तो आप इसे अपने परिवार के साथ शेयर करें. अपनी भावनाओं को समझें और उन्हें स्वाभाविक मानें. शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को आराम दें और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं. प्रेग्नेंसी की देखभाल, मेडिकल टेस्ट, और भविष्य की तैयारी की योजना बनाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

pregnant pregnancy test kit Pregnancy Kit Pregnancy pregnancy kits
Advertisment
Advertisment