Advertisment

क्या आप भी अपने काम की वजह से स्किप करते हैं खाना, तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

इन दिनों लोगों की जो लाइफस्टाइल है वो काफी ज्यादा खराब हो गई है. जिसकी वजह से लोग अपने खाने का और अपनी डाइट का ध्यान नहीं रख पाते है. वहीं काफी लोग अपनी डाइटिंग की वजह से भी खाना नहीं खाते है. जो कि कई बीमारियों का बुलाता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
couple - 2024-08-20T165953.085

खाना

लोग अपने काम में इतने बिजी हो गए है कि अपने काम के चक्कर में वो खाना भी नहीं खाते है. वहीं काफी लोग इस वजह से भी भूखे रहते है कि खाना नहीं खाएंगे तो उनकी बॉडी का फैट कम होगा. साथ ही लोगों का यह भी लगता है कि वो अगर खाना नहीं खाएंगे तो उनके पेट की चर्बी कम हो जाएगी. इसके साथ ही व्रत के बाद भी हमारा वजन काफी बार बढ़ जाता है. 

Advertisment

किस टाइम खाना चाहिए 

अच्छी हेल्थ के लिए हमारा खाना काफी मायने रखता है. अगर आप सुबह 8 बजे नाश्ता करते है, तो आप अपने नाश्ते के लिए उस टाइम को फिक्स कर लें. अगर आप अपने नाश्ते के टाइम को लेट करेंगे तो इससे आपकी बॉडी में फैट और जमा हो जाता है. 

टाइम टू टाइम खाना 

एक्सपर्ट के मुताबिक अगर किसी इंसान को कोई बीमारी है तो उसे टाइम टू टाइम खाना चाहिए. इसके अलावा उसको बीच बीच में भी खाना चाहिए. इससे उन्हें ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

स्ट्रेस हॉरमोन 

जब इंसान भूखा रहता है तो उसके शरीर में कई तरह के स्ट्रेस हॉरमोन या फिर कॉटीसोल रिलीज होने लगते है. वहीं दूसरी तरफ जो व्यक्ति काफी देर तक भूखा रहता है वो जब अपना फास्ट खत्म करता है तो कॉर्बोहाइड्रेट की कमी को पूरा करने के लिए जरूरत से ज्यादा खा लेता है. ऐसे में अचानक से बॉडी में बहुत सारी शुगर बढ़ती है. उस शुगर को कंट्रोल करने के लिए अचानक से बहुत सारी इंसुलिन भी रिलीज होती है. जिससे शरीर में एक तनाव पैदा होता है ये शरीर के सभी अंगों पर दबाव बढ़ाता है. वहीं  ज्यादा देर तक भूखा रहने से लोगों को अच्छी नींद नहीं आती है. इससे भी शरीर में तनाव बढ़ता है तो दिल और दिमाग सहित सभी अंगों के लिए खतरा बढ़ता है. जो लोग पहले से दिल के मरीज हैं उनको खास तौर पर सलाह दी जाती है कि वो थोड़ी थोड़ी देर पर कुछ खाते रहें. लंबे समय तक भूखे न रहें. 

ग्लूकोज लेवल घटना 

 लंबे समय तक भूखे रहने से शरीर का ग्लूकोज लेवल तेजी से घटता है. इससे ब्रेन स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने का खतरा निश्चित तौर पर बढ़ता है. हमारे शरीर में अच्छे लेवल में शुगर जरूरी है. दरअसल हमारी मांसपेशी को काम करने के लिए शुगर की जरूरत होती है. हमारे दिल में भी मांसपेशियां होती हैं. लंबे समय तक भूखे रहने से मांसपेशियों की काम करने की क्षमता पर असर पड़ता है. इससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ता है.

ये भी पढ़ें - अगर आप भी प्यार में है और एक दूसरे का जूठा खाते है, तो हो जाएं सावधान हो सकती है ये दिक्कत

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

brain health tips health tips for heart health tips food daily health tips
Advertisment