Advertisment

अगर आप भी देर से जागते हैं, तो हो जाएं सावधान हो सकती है ये दिक्कत

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी लाइफस्टाइल में इतने ज्यादा बिजी हो गए है कि ना वो अच्छी तरह खा रहे है ना ही सो पा रहे है ना ही टाइम से उठ पा रहे है. जिससे की लोगों को काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
देर से उठना

देर से उठना

इन दिनों लोगों को एक अलग ही आदत हो गई है लोग रात को देर तक जागते हैं और सुबह देर से उठते हैं. लोग सारा दिन रात में फोन को स्क्रॉल करते रहते है. जिसकी वजह से वो सुबर देर से उठते है. वहीं अब लेट उठने की आदत बहुत ही कॉमन हो गई है. लेकिन आपकी ये आदत आपके लिए कितनी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है ये शायद आप नहीं जानते होंगे. आइए आपको बताते है कि देर से उठने से क्या नुकसान है और इससे आपको क्या क्या दिक्कत हो सकती है. 

Advertisment

देर से उठने से बढ़ता है मोटापा 

एक्सपर्ट के मुताबिक देर से उठना और अनहेल्दी रुटीन मोटापे की वजह बन सकता है. इससे आपके खाने-पीने का सिस्टम बिगड़ जाता है. जिससे आपको दिनभर खाने की आदत लग जाती है. वहीं अगर आप टाइम पर खाना ना खाएं तो इससे आपके शरीर का कैलोरी कंजप्शन और एनर्जी लेवल बिगड़ सकता है. जिससे आपका वजन बढ़ सकता है. वहीं जो लोग देर से उठते है वो फिजिकल एक्टिविटीज नहीं कर पाते है. जिसकी वजह से कैलोरी बर्न नहीं हो पाती है. 

मेटाबोलिज्म होता है स्लो 

काफी लोग सुबह देर से उठने की वजह से ब्रेकफास्ट नहीं करते है. जिससे उनके शरीर का मेटाबोलिज्म काफी स्लो हो जाता है. जिससे ओवरईटिंग बढ़ जाती है. जिससे वेट बढ़ता है. वहीं रात को देर तक जागने से आपकी नींद भी खराब हो जाती है. वहीं अच्छी नींद की कमी से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है, जो भूख को बढ़ाता है और मेटाबोलिज्म को प्रभावित करता है. इससे भी वजन बढ़ने का खतरा होता है. वहीं वजन बढ़ने का एक कारण स्ट्रेस भी है. इसके अलावा चाय-कॉफी भी फैट बढ़ाती है. 

ये भी पढ़ें - होटल के इन सामान पर है अब आपका हक, बे झिझक ले आएं घर

ये भी पढ़ें - Heart Attack: हार्ट अटैक आने के बाद इन लोगों की नहीं होती मौत, जानें इसके पीछे की वजह

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

How To Control Obesity obesity Causes Of Obesity diet tips to reduce obesity Obesity Risk obesity reduce Tips Obesity Problem Obesity For Health obesity prevention strategies Obesity Side Effects obesity causes obesity india
Advertisment
Advertisment