Advertisment

अगर आप भी पिते है Packaged Drinking Water, तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये बीमारी

Packaged Drinking Water: पानी हमारी लाइफ के लिए काफी ज्यादा जरूरी है. वहीं जब भी हम कहीं बाहर जाते है तो हम चाहे कितना ही पानी क्यों ना ले जाएं, लेकिन वो खत्म हो जाता है. जिसके बाद हम बाहर का बोतलबंद पानी खरीदते है.

Advertisment
author-image
Nidhi Sharma
New Update
Packaged Drinking Water (Social Media)

Packaged Drinking Water (Social Media)

Advertisment

Packaged Drinking Water: पानी से हमारी बॉडी काफी ज्यादा हाइड्रेट रहती है. हमारी लाइफ के लिए जितना जरूरी ऑक्सीजन है, उतना ही जरूरी पानी है. वहीं पानी से हमारे शरीर की काफी सारी दिक्कत दूर हो जाती है. वहीं जितना पानी जरूरी है उतना ही उसका साफ होना भी है. इन दिनों पैकेज्ड वॉटर काफी ज्यादा चल रही है. आप कहीं भी चले जाएं वहां आपको पैकेज्ड वॉटर मिल ही जाएगा. वहीं मजबूरी में हमें वो पानी पीना भी पड़ता है क्योंकि हमारे पास कोई और ऑप्शन नहीं होता है. लेकिन क्या आप जानते है कि यह हमारी लाइफ के लिए कितना ज्यादा नुकसानदायक है. आइए आपको बताते है. 

Advertisment

केमिकल का खतरा 

 इस पैकेज्ड पानी में काफी सारे केमिकल्स मिले हुए होते है क्योंकि यह पानी प्लास्टिक की बोतल में होता है. जिससे पानी का स्वाद तो बदलता है ही साथ ही इससे आपके शरीर में काफी सारी समस्याएं भी पैदा हो जाती है. 

शरीर में जाती है ये चीज 

Advertisment

वहीं हाल ही में एक स्टडी में सामने आया है कि जो बोतल के पानी में माइक्रोप्लास्टिक होते हैं, जो कि आपके शरीर में चला जाता है. जिससे आपको काफी सारी बीमारियां होती है. 

शरीर में जाती है जहरीली चीज 

जब पानी को केमिकल प्रोसेस का इस्तेमाल कर डिस्टिल्ड किया जाता है, तो कुछ बोतलें पानी में जहरीले बाईप्रोडक्ट छोड़ सकती हैं, जो अगर पानी के साथ निगल लिया जाए, तो शरीर पर इसका बुरा प्रभाव पढ़ता है.

Advertisment

बोतलबंद पानी में नहीं होती ये चीज 

नेचुरल पानी में जो कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है, जो कि बोतलबंद पानी में नहीं होता है. जो कि आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है. 

पैसे बर्बाद 

Advertisment

अगर आप बाहर से पानी खरीदते है तो इससे आपके पैसो की बर्बादी होती है क्योंकि यह पानी नल और किसी और नेचुरल रिसोर्स के पानी से काफी ज्यादा महंगा होता है. 

पर्यावरण का नुकसान

प्लास्टिक की बोतलों को बनाने, शिपिंग और फिर इसे डिस्पोज करने से संसाधन की कमी होती है और प्लास्टिक प्रदूषण बढ़ता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें - पीरियड्स में कपड़ा यूज करना कितना नुकसानदायक, जानें इसके पीछे की सच्चाई

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

side effects of drinking water Packaged Drinking Water Companies Packaged Drinking Water Side Effects Of Packaged Drinking Water
Advertisment
Advertisment