सावधान! आइसक्रीम और केक खाने से हार्ट अटैक आने का खतरा

बच्चों से लेकर बड़ों तक को आइसक्रीम खाने का शौक होता है. जिन लोगों को ज्यादा आइसक्रीम खाने की लत होती है ऐसे लोगों को हार्ट अटैक आने का खतरा रहता है.

author-image
Neha Singh
New Update
ice cream

आइसक्रीम खाने से हृदय की धड़कन बढ़ने का जोखिम अधिक होता है.

Heart Attack: आइसक्रीम खाना किसे पसंद नहीं होता, लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा आइसक्रीम खाने की आदत आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. जिन लोगों को ज्यादा आइसक्रीम खाने की लत होती है ऐसे लोगों को हार्ट अटैक आने का खतरा रहता है. बच्चों से लेकर बड़ों तक को आइसक्रीम खाने का शौक होता है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि इसका सेहत पर क्या असर होता है. यहां हम आपको बताएंगे इससे होने वाले खतरों के बारे में. केक या आइसक्रीम खाने से हृदय की धड़कन बढ़ने का जोखिम अधिक होता है. साथ ही जानेंगे एक्सपर्ट से कि कितनी मात्रा में इसका सेवन करना सही रहता है. 

Advertisment

हार्ट हेल्थ के लिए सही नहीं आइसक्रीम 

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक ज्यादा आइसक्रीम खाने से हार्ट अटैक का खतरा (Risk of heart attack by eating ice cream) बढ़ जाता है. क्योंकि आइसक्रीम में सैचुरेटेड फैट होता है.  इसमें सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है. यह कंपाउंड हेल्थ पर असर पड़ता है. इसके अलावा आइसक्रीम में चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है. यह दोनों कॉम्बिनेशन हार्ट हेल्थ के लिए सही नहीं है. आइसक्रीम ज्यादा खाने से सिर्फ मोटापा और टाइप 2 डायबिटीज का भी खतरा काफी ज्यादा बढ़ता है. 

ये फूड आइटम भी करते नुकसान 

आइसक्रीम के अलावा मक्खन, क्रीम और उच्च वसा वाले डेयरी उत्पाद भी दिल की सेहत के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं. उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों में संतृप्त वसा होती है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है और दिल की बीमारी के जोखिम को बढ़ाती है.

एएचए ने बताया कितना है जरूरी 

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) फैट रहित या कम फैट वाली आइसक्रीम चुनने की सलाह देता है, जिसमें प्रति 1/2 कप सर्विंग में 3 ग्राम (जी) से अधिक फैट न हो. हालांकि, लोगों को इस तरह की आइसक्रीम खाने से पहले सोचना चाहिए. 

इन बातों का रखें ध्यान 

1. तले हुए या बेक्ड फूड आइटम  खासकर  चिप्स, बिस्कुट, केक और अन्य बेक्ड प्रोडक्ट लिमिट मात्रा में खाएं. 

2. हमेशा पहले पानी पिएं और चीनी वाले मीठे पेय पदार्थों से बचें. चाय और कॉफी लिमिट मात्रा में खाएं. 

3. चॉकलेट, लॉली, आइसक्रीम और कस्टर्ड जैसे उच्च चीनी वाले फूड आइटम न खाएं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

यह भी पढ़ें: बिना ₹1 खर्च किए 7 दिनों में गायब होंगे stretch marks, एलोवेरा जेल में मिलाकर लगाएं ये चीजें

 

health bad effects of ice cream ice cream heart disease lifestyle Ice Cream Heart attack
Advertisment