अगर आप भी कश्मीर जाने का कर रहे हैं प्लान,तो इन जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

बता दें कि बादलों से घिरे रहने वाले कश्मीर के अधिकतर हिस्से बर्फ से ढ़की रहती है. यहां कई चर्चित टूरिस्ट स्पॉट्स है, जिनमें से डल झील सबसे पॉपुलर है. पर क्या आप जानते हैं यहां कुछ ऐसी जगहें हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.

कश्मीर की राजधानी श्रीनगर से कुछ किलोमीटर दूर चतपाल नाम का एक खूबसूरत जगह है. यहां के बर्फ के ढके पहाड़ों के बीच ट्रैकिंग करने की बात ही अलग है. यहां घोड़ों की सवारी तक की जाती है.

कश्मीर की अनोखी जगहों में से एक है. कुपवाड़ा जिले के पास स्थित मावरी नदी है, ये एक हरी-भरी जगह, जहां की नेचुरल ब्यूटी और शांत वातावरण आपका दिल जीत लेता है.

कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में मौजूद करनाह अपनी हरियाली और पहाड़ों के खूबसूरत नजारों के लिए प्रसिद्ध है. यहां कई छोटे गांव है जहां आप कश्मीर की संस्कृति को करीब से जान सकते हैं.

इसे यहां नागों की भूमि के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यहां कई तरह के सांप मौजूद हैं. इसके माउंटेन लोकेशन बेहद खूबसूरत हैं. सर्दियों में इस जगह के पहाड़ बर्फ से ढक जाते हैं और ये नजारा बेहद शानदार नजर आता है.

इसे कश्मीर की अनछुई हुई जगहों में से एक माना जाता है. श्रीनगर से करीब 123 किलोमीटर दूर इस जगह के पहाड़ बर्फ से ढके रहते हैं.