Advertisment

हेयर फॉल और डैंड्रफ से हैं परेशान, तो एक बार एलोवेरा का ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप भी अपने बालों की समस्या से तंग आ गए हैं और उपाय नहीं मिल रहा, तो एक बार एलोवेरा  जेल को ऐसे अप्लाय करें. कुछ ही दिनों में बालों से जुड़ी समस्या खत्म हो जाएगी.

author-image
Pooja Kumari
New Update
fdf

Hair Care Tips: एलोवेरा हमारे स्किन केयर के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. बता दें कि आयुर्वेद में एलोवेरा को सबसे अच्छा जड़ी बूटी माना जाता है. अगर आप भी अपने बालों की समस्या से तंग आ गए हैं और उपाय नहीं मिल रहा, तो एक बार एलोवेरा  जेल को ऐसे अप्लाय करें. कुछ ही दिनों में बालों से जुड़ी समस्या खत्म हो जाएगा. लगातार एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से आपके बालों में शाइनिंग आता है और आपके बाल मजबूत होते हैं. 

Advertisment

ऐलोवेरा को ऐसे करें इस्तेमाल 

गर्मियों में तेज धूप में जाने से आपके बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं. बता दें कि हमारे बालों पर धूप का सीधा असर पड़ता है, जिससे बाल ड्राई और स्प्लिट एंड्स होने लगती है. ऐेसे में एलोवेरा जेल को नारियल तेल के साथ मिलाकर हेयर मास्क लगाने से आपको फायदा मिल सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको 3 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार करना होगा. इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 40 मिनट के बाद साफ करें. एलोवेरा से बने इस हेयर मास्क के प्रयोग से रूखे-बेजान बालों की समस्या दूर हो सकती है और बाल शाइनी हो सकते हैं. 

ऐसे पाएं लंबे और घने बाल 

Advertisment

बता दें कि हेयर केयर में एलोवेरा और आंवले का इस्तेमाल करके भी आप बालों को लंबा और घना बना सकते हैं. इसके लिए आप एलोवेरा जेल में आंवले का रस मिलाकर अपने बालों पर अप्लाई करें और फिर 15-20 मिनट बाद साफ पानी से बाल धो लें. रोजाना इसके इस्तेमाल से आपके बाल लंबे और घने दिखने लगेंगे. कई बार आपने देखा होगा कि किसी-किसी का स्कैल्प काफी ज्यादा ऑयली होते हैं, जो कि देखने में बहुत खराब लगता है और इससे धीरे-धीरे आपके बालों की शाइनिंग खत्म होने लगती है.ऐसे में आप अपने ऑयली स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं. क्योंकि एलोवेरा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण ऑयली स्कैल्प को हेल्दी बनाने में मददगार होते हैं. इसके लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के बाद मसाज करते हुए साफ करें. नियमित रूप से इस मिश्रण को लगाने से ऑयली स्कैल्प की समस्या कम हो सकती है. एलोवेरा में पाए जाने वाले मिनरल्स और अमिनो एसिड्स स्कैल्प के पोर्स को भी साफ करते हैं और उन्हें हेल्दी बनाएं रखने में कारगर होते हैं.  

ये भी पढ़ें: Beetroot Apple Soup Recipe: खून की कमी को पूरा कर देगा ये सूप, बच्चों को भी स्वाद आएगा पसंद

aloevera make beautiful skin Hair Care Tips aloevera gel
Advertisment
Advertisment