Advertisment

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो इन चीजों का करें सेवन, नहीं जमेगा बैड कोलेस्ट्रॉल

शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल बेहद जरूरी है, लेकिन शरीर में इसका लेवल बढ़ने से आपको कई बीमारियां हो सकती है. बता दें कि कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं. पहला गुड कोलेस्ट्रॉल, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है. वहीं, दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है.

author-image
Pooja Kumari
एडिट
New Update
djuhf

Bad Cholesterol Control: अगर आप हेल्दी लाइफस्टाइल चाहते हैं तो इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है शरीर में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) लेवल कंट्रोल रखना. बता दें कि शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल के बढ़ने पर मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए डॉक्टर्स भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने की सलाह देते हैं. रोजाना एक्सरसाइज के साथ- साथ आप अपने डाइट का ध्यान रखें. इससे आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल नॉर्मल रहेगा. आज हम आपको ऐसे ही कुछ हेल्दी डाइट्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोक सकते हैं. 

Advertisment

गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल

शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल बेहद जरूरी है, लेकिन शरीर में इसका लेवल बढ़ने से आपको कई बीमारियां हो सकती है. बता दें कि कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं. पहला गुड कोलेस्ट्रॉल, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है. वहीं, दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. कोलेस्ट्रॉल लिपिड्स और प्रोटीन्स से बनता है जिसे आम तौर पर लीपोप्रोटीन्स कहा जाता है. हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन को (HDL) गुड कोलेस्ट्रॉल होता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन ज्यादा और फैट कम होता है. ये शरीर को अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. वहीं, लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) बैड कोलेस्ट्रॉल होता है. इस स्थिति में लिपोप्रोटीन में प्रोटीन की जगह फैट की मात्रा अधिक हो जाती है. ये धमनियों पर चिपक जाता है और दिल के रोगों का खतरा बढ़ाता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का मुख्य कारण है हमारा खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल. इसके अलावा जेनेटिक कारण भी हो सकता है. 

इन चीजों का करें सेवन 

दालें और बीन्स की मदद से आप शरीर में एलडीएल यानी बुरे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. इनमें फाइबर, प्रोटीन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सूखे मेवों को डाइट में शामिल करने से आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा.इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर के साथ साथ शरीर के लिए जरूरी मिनरल्स भी मौजूद होते हैं. संतरा, नींबू, अनानास मौसमी, अनार जैसे खट्टे फलों में ढेर सारा पैक्टिन पाया जाता है, जो एक तरह का डायटरी फाइबर है, इसकी मदद से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर ओट्स को अपनी डाइट में शामिल करें, इससे आपका कोलेस्ट्रोल कंट्रोल रहेगा. बता दें कि अगर आप आइसक्रीम खाने के शौकीन हैं तो संभल जाएं, क्योंकि आइसक्रीम खाने से शरीर को 41 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल मिल जाता है, जो कि दिल की सेहत के लिए हानिकारक है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढे़ं: क्या आपको भी सुबह उठने में होती है दिक्कत? ऐसे पाएं छुटकारा, मिनटों में दूर भागेगी नींद

bad Cholesterol Bad Cholesterol Control
Advertisment