Advertisment

मसाज पार्लर जाने के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, गलती से किया ये काम तो सीधे जाएंगे जेल

Massage Parlor: वैश्विक स्तर पर मसाज का कारोबार करोड़ों रूपये का है. लेकिन कुछ मसाज पार्लर में मसाज की आड़ में जिस्मफरोशी का धंधा भी चलाया जाता है. इ

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
massage

Massage Parlor:

Advertisment

Massage Parlor: कई लोग शरीर की थकान मिटाने के लिए मसाज कराना पसंद करते हैं. इससे न केवल उनके फ्रेश फील होता है बल्कि थकान भी छूमंतर हो जाती है. लेकिन कई बार मसाज पार्लर की आड़ में गैर-कानूनी काम होने की खबरें आती रहती हैं. ऐसे में मसाज पार्लर को लेकर कुछ नियम आपको पता होना बेहद जरूरी हैं, क्योंकि अगर आपने इनको फॉलो नहीं किया तो आपको जेल तक हो सकती है. दुनियाभर के लगभग सभी शहरों में आपको मसाज पार्लर मिल जाएगा. वैश्विक स्तर पर मसाज का कारोबार करोड़ों रूपये का है. लेकिन कुछ मसाज पार्लर में मसाज की आड़ में जिस्मफरोशी का धंधा भी चलाया जाता है. इसी वजह से मसाज पार्लर का नाम बदनाम भी हो गया है. पुलिस की अक्सर यहां छापामारी होती रहती है. आइए जानते हैं क्या है वो नियम. 

Advertisment

दरवाजे पर नहीं होना चाहिए लॉक

नियम के मुताबिक स्पा और मसाज पार्लर में लॉक नहीं लगा सकते हैं. यानि की यहां कोई भी सर्विस आप दरवाजा लॉक करने के बाद न दे सकते हैं और न ही ले सकते हैं. जब तक मसाज पार्लर ऑन सर्विस में है, उसका दरवाजा बंद नहीं हो सकता है. इसके अलावा स्पा और मसाज पार्लर में लगने वाले गेट में अंदर की तरफ कोई भी चेन आदि नहीं लगी होनी चाहिए. जिससे कि गेट को अंदर से बंद किया जा सके.

टाइमिंग भी फिक्स

Advertisment

आसान भाषा में समझें तो मसाज पार्लर के सभी गेट वर्किंग टाइम में खुले ही रहने चाहिए. इसके अलावा जो भी ग्राहक वहां आ रहे हैं उनकी आईडी और बाकी सभी डिटेल भी पार्लर के पास होनी चाहिए. स्पा सेंटर की टाइमिंग भी फिक्स कर रखी है. इसको सुबह 9 बजे से शाम 9 बजे तक ही खोला जा सकता है.

सीसीटीवी कैमरा भी जरूरी 

एक अन्य नियम के मुताबिक मसाज पार्लर में सीसीटीवी कैमरा होना जरूरी है. यानि की बिना सीसीटीवी कैमरा के मसाज पार्लर नहीं चलाया जा सकता है. अगर आप भी वहां जा रहे हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें. मसाज पार्लर के संचालक को बीते 3 माह की रिकॉर्डिंग भी अपने पास सुरक्षित रखनी चाहिए. ताकि जरूरत पड़ने पर प्रशासन इसकी जांच कभी भी कर सके. 

Advertisment

अलग होने चाहिए मेल-फीमेल सेक्शन

नियमों के मुताबिक मसाज पार्लर में महिलाओं और पुरुषों को अलग-अलग स्पा सेक्शन होने चाहिए. इसके साथ ही इनकी एंट्री भी अलग-अलग होनी चाहिए. इनमें किसी भी तरह का कोई भी इंटर कनेक्शन भी नहीं होना चाहिए. क्योंकि पुलिस-प्रशासन कभी भी मसाज पार्लर में पहुंचकर जांच कर सकता है. तो इन नियमों का खास ख्याल रखें.

ये भी पढ़ें : भारत में इस जगह सबसे ज्यादा बिकते हैं कंडोम, जानिए उत्तर प्रदेश किस नबंर पर

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Police benefits of body massage Massage benefits of Massage Parlour Massage Parlor spa parlour know the rules parlours law मसाज पार्लर स्पा पार्लर
Advertisment
Advertisment