Advertisment

क्या आपको भी खाना खाते समय लगती है प्यास, तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

जब भी हम खाना खाते है और उस टाइम पानी पीते हैं, तो घरवाले डांटते है और बोलते है कि आधे घंटे बाद ही पानी पीना. खाने के टाइम अक्सर पानी पीने के लिए मना ही किया जाता है.

Advertisment
author-image
Nidhi Sharma
New Update
खाना खाते समय पानी पीना (Social Media)

खाना खाते समय पानी पीना (Social Media)

Advertisment

ज्यादातर जगहों पर खाना खाने के दौरान पानी पीने को मना किया जाता है, लेकिन अगर आप इसका रीजन पूछते हैं, तो इसके लिए बोला जाता है कि इसका कोई रीजन नहीं है. वहीं अगर आप खाने के टाइम पानी पीते है, तो इससे काफी सारी दिक्कतें हो सकती है. पानी पीने से आपका पेट भरा हुआ रहता है जिसकी वजह से आपको भूख भी कम लगती है. आइए आपको बताते है कि इससे क्या नुकसान हो सकते है क्या नहीं. 

Advertisment

इस चीज का नहीं होता खतरा 

अक्सर खाना खाने से पहले पानी पीने की सलाह दी जाती है. जिससे आप कम खाना खाते है. पानी पीने से आपका वजन काफी संतुलित रहता है. जिससे की कैंसर का खतरा काफी ज्यादा कम होता है. वहीं हाल ही में एक स्टडी में मिला कि पानी पीने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम हो सकता है. वहीं हमारे शरीर के सभी हिस्सों को अच्छी तरह काम करने के लिए पानी पीने की जरूरत होती है. 

कितना पानी पीना चाहिए 

Advertisment

पूरे दिन में 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है. वहीं पानी पीने से आपके शरीर में सूजन या कम सोडियम स्तर से आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ने की संभावना होती है. यदि आप थोड़े अधिक पानी पीते हैं तो इसके लक्षण शरीर पर दिखाई दे सकते हैं.  

ज्यादा पानी पीने से ये दिक्कत होती है 

एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप एक टाइम से ज्यादा पानी पीते हैं, तो शरीर में पानी हद से ज्यादा हो जाता है. जिससे की आपकी जो कोशिकाएं होती है वो सूज जाती है, जिससे की मस्तिक में दबाव पैदा करती हैं. इसका कारण नींद की कमी, सिरदर्द जैसी दिक्कत हो सकती है. अगर आपको यह दिक्कत होती है तो इससे आपको हाई बीपी और ब्रैडीकार्डिया जैसी दिक्कतें हो सकती है. सोडियम इलेक्ट्रोलाइट ओवरहाइड्रेशन से सबसे ज्यादा प्रभावित होता है.

Advertisment

कोशिकाओं की दिक्कत 

इलेक्ट्रोलाइट्स, जिनमें सकारात्मक या नकारात्मक चार्ज होता है. वो आपके शरीर की कोशिकाओं में तरल पदार्थ की मात्रा को संतुलित करने में मदद करते हैं. जब शरीर में पानी काफी ज्यादा हो जाता है, सोडियम का स्तर गिरता है. जिससे की तरल पदार्थ कोशिकाओं के अंदर चले जाते हैं और आप हाइपोनेट्रेमिया से पीड़ित हो सकते हैं. आपकी कोशिकाएं सूज जाती हैं, जिससे आपको दौरे पड़ने, कोमा में जाने यहां तक कि मरने का भी खतरा होता है.

ये भी पढ़ें - अगर आप भी पिते है Packaged Drinking Water, तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये बीमारी

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

food water advantages of drinking water What Happens When You Drink Too Much Water
Advertisment
Advertisment