Advertisment

नौकरी चाहिए तो पहले प्रेग्नेंसी टेस्ट करवाइए, गर्भवती होने पर नहीं मिलेगी जॉब

अच्छी जॉब के लिए किन चीजों की जरूरत होगी. जाहिर सी बात है आपका जवाब होगा एक अच्छी डिग्री, अच्छा एक्सपीरियंस और बेहतरीन स्किल. लेकिन हम आपको ऐसी कंपनियों के बारे में बताएं जहां इनसे भी ज्यादा भी कुछ जरूरी हो वो है आपका मेडिकल टेस्ट.

author-image
Neha Singh
New Update
Pregnancy test for job

Pregnancy tests for jobs: अगर आप एक महिला हैं और आपको एक अच्छी जॉब चाहिए तो उसके लिए किन चीजों की जरूरत होगी. जाहिर सी बात है आपका जवाब होगा एक अच्छी डिग्री, अच्छा एक्सपीरियंस और बेहतरीन स्किल. लेकिन हम आपको ऐसी कंपनियों के बारे में बताएं जहां इनसे भी ज्यादा भी कुछ जरूरी हो वो है आपका मेडिकल टेस्ट. वो टेस्ट भी कोई आम मेडिकल टेस्ट नहीं बल्कि आपकी प्रेग्नेंसी टेस्ट, तो आप जरूर चौंक जाएंगी.

Advertisment

सोशल मीडिया पर छाया मामला

जी हां आजकल सोशल मीडिया पर एक ऐसा मामला चर्चा का विषय बना हुआ है. क्या आपने कभी सुना है इसके लिए प्रेग्नेंसी टेस्ट भी अनिवार्य कर दिया जाए? चीन के कुछ वकीलों ने हाल ही में कम से कम 16 कंपनियों के खिलाफ मुकदमा दायर किया है, जिन पर आरोप है कि उन्होंने नौकरी के लिए आई महिला आवेदकों को प्रेग्नेंसी टेस्ट करवाया. इन कंपनियों ने महिलाओं को औपचारिक रूप से सूचित किए बिना उनके गर्भावस्था की जांच की. इसमें से एक महिला उम्मीदवार को गर्भवती होने का पता चलने पर नौकरी के लिए रिजेक्ट कर दिया.

ऐसे सामने आया ये मामला 

Advertisment

सीएनएन के रिपोर्ट के मुताबिक, ये मामला चीन के जियांग्सू प्रांत के नानटोंगटों जिले का है. एक शिकायत पर ये अजीब मामला सामने आया. यहां के वकीलों ने 16 कंपनियों के खिलाफ मुकदमा दायर किया है, जिन पर आरोप है कि उन्होंने बिना किसी ऑफीशियल नोटिफिकेशन के नौकरी के लिए आई महिलाओं का अवैध रूप से प्रेग्नेंसी टेस्ट कराया.

जांच में हुआ खुलासा 

ऐसा आरोप है कि ये कंपनियां महिलाओं के समान रोजगार के अवसरों के अधिकार का उल्लंघन कर रही थीं. इनमें से एक महिला आवेदक गर्भवती थी और जैसे ही यह जानकारी सामने आई, कंपनी ने उसका अप्वाइंटमेंट लेटर कैंसिल कर दिया. 

Advertisment

चीन के कानून में है टेस्ट पर रोक 

चीन का कानून स्पष्ट रूप से प्री-जॉब प्रक्रिया में प्रेग्नेंसी टेस्ट की रोक लगाता है. इसे महिलाओं के समान रोजगार अवसरों के अधिकार का उल्लंघन माना जाता है. मामला सामने आते ही जांच शुरू कर दी गई है और कंपनियों पर एक्शन लेने की तैयारी हो रही है. 

यह भी पढ़ें: Health Tips: चुटकी बजाते ही दूर हो जाएगी ऑफिस की थकान, फॉलो करें ये टिप्स

Pregnancy Test positive pregnancy test chaina women Job
Advertisment
Advertisment