Advertisment

एंग्जायटी और डिप्रेशन से पाना है छुटकारा तो करें ये काम, मिनटों में मिलेगी राहत

काम की टेंशन और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण आज के समय में लोग तेजी से एंग्जायटी और डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं. कई बार गंभीर बीमारी का रूप ले लेता है. ऐसे में अब आप किन्हीं आसान टिप्स की मदद से कुछ ही देर में एंग्जायटी और डिप्रेशन को कम कर सकते हैं.

author-image
Pooja Kumari
New Update
rft

Anxiety and Depression: बढ़ते काम की टेंशन और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण आज के समय में लोग तेजी से एंग्जायटी और डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में उन्हें हर छोटी-छोटी बात पर चिड़चिड़ाहट होने लगती है. कई बार वे आक्रामक भी हो जाते हैं, जो कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर सीधा असर डालते हैं. ऐसे में अगर आप भी इन चीजों का शिकार हो रहे हैं, तो अब आप कुछ आसान टिप्स की मदद से कुछ ही देर में इनसे छुटकारा पा सकते हैं. 

Advertisment



रोजाना मॉर्निंग वॉक करें

बता दें कि वॉक करने से एंडोर्फिन नामक हार्मोन्स रिलीज होता है जो आपके मूड को बेहतर कर स्ट्रेस, अवसाद और डिप्रेशन को कम करता है. पैदल चलने से शरीर में रक्त प्रवाह का संचार बढ़ता है, जिससे ये हमारे मोटापे को करने में मदद करता है.  रोजाना वॉक करने से दिल की सेहत अच्छी रहती है, इससे दिल से जुड़ी बीमारी नहीं होती. वॉक करने से मसल्स और हड्डियां भी मजबूत होती है. अक्सर आपने देखा होगा कि जिस दिन आप मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं, उस दिन आप पूरे दिन फ्रेश महसूस करते हैं. इससे शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ता है. 

अपने आस-पास के लोगों से बात करें

अगर आप दिन-भर की थकान के बाद अपने शरीर को आराम नहीं देते हैं, तो इससे भी आपको एंग्जायटी और डिप्रेशन की समस्या हो सकती है. इसके लिए आपको कम से 6-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. जब आपकी नींद पूरी होगी तो आपके शरीर में पॉजीटिव एनर्जी का संचार होता है, इससे आप पूरा दिन फ्रेश महसूस करते है. एंग्जायटी और डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए नींद के साथ-साथ हेल्दी डाइट लेना भी बेहद जरूरी है. इसके लिए आप बाहरी जंक फूड का सेवन करने से बचें और पूरे दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीएं. बता दें कि खाना खाने के बाद थोड़ी-सी सौंफ के सेवन से डिप्रेशन को कंट्रोल किया जा सकता है. जब भी आपको एंग्जायटी और डिप्रेशन महसूस होने लगे, तो ऐसे समय में अपने आस-पास के लोगों से बातचीत करें. ऐसे समय में घबराने की बजाय हिम्मत से काम लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: ताकत की सुनामी से फट जाएगा बदन... शाम 4 बजे खाना शुरू करें ये 6 चीजें 

Depression anxiety foods that reduce anxiety and depression
Advertisment
Advertisment