Advertisment

अगर आप भी है छोटी हाइट से परेशान, तो करें बस ये काम, 20 साल के बाद भी बढ़ेगी हाइट

हर कोई चाहता है कि उसकी हाइट अच्छी हो. वहीं अच्छी हाइट के लिए लोग ना जाने क्या क्या करते है. कुछ लोग सप्लीमेंट्स लेते है, तो कुछ लोग एक्सरसाइज करते है. लोग हाइट बढ़ाने के लिए कुछ ना कुछ ट्राई करते ही रहते है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
height

हाइट

काफी लोग कहते है कि हमारी हाइट का जो बढ़ना है, वो हमारी जीन्स यानी की हमारे माता-पिता पर निर्भर करता है. इसके साथ काफी सारी चीजें ऐसी होती है. जिनपर ये निर्भर करता है. वहीं इसमें जो सबसे ज्यादा होता है वो आपका खाना होता है. वहीं ये आपके जीन से लेकर आपकी ऊंचाई बढ़ने से लेकर हर चीज पर निर्भर करता है. लेकिन क्या आप जानते है कि आपके जीन आपकी ऊंचाई का केवल 60 से 80 प्रतिशत हिस्सा हैं और इसे आप आसानी से काबू कर सकते है. वहीं बाकी की चीज आपकी ऊंचाई का लगभग 40 से 20% योगदान देता है.

Advertisment

ग्रोथ प्लेट्स में इतनी उम्र तक होता है विकास 

 ग्रोथ प्लेट्स शरीर की लंबी हड्डियों के अंत में होते हैं और ये हड्डियों की लंबाई बढ़ाने का काम करते हैं जिससे हमारी हाइट बढ़ती है.ग्रोथ प्लेट्स में 18-25 साल की उम्र तक विकास होता है. इस टाइम अगर किसी की हाइट नहीं बढ़ रही है तो आपको डॉक्टर की सलाह से विटामिन डी सप्लीमेंट्स लेनी चाहिए. वहीं अगर आप अच्छी मात्रा में विटामिन डी ले रहे हैं, तो हड्डियों का विकास अच्छी तरह होगा और इससे हाइट भी बढ़ेगी. 

 ग्रोथ प्लेट्स बंद हो गए तो

वहीं अगर आपके ग्रोथ प्लेट्स बंद हो गए हैं, तो 20 के बाद विटामिन डी सप्लीमेंट लेने से हाइट पर असर होता है. वहीं अगर आपकी ग्रोथ प्लेट्स खुले हैं, तो इससे आपकी हाइट बढ़ सकती है. विटामिन डी के साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देना होगा. जिससे की आपकी हड्डियों का विकास होता है और इससे आपकी लंबाई बढ़ती है. 

इन चीजों को करें डाइट में शामिल 

अगर आप अपनी डाइट को बढ़ाना चाहते है तो आप कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स को अपनी डाइट में शामिल करें. यह आपकी हड्डियों को मजबूत करता है. साथ ही यह ग्रोथ में मदद करता है. 

यहां से ले विटामिन डी 

आप विटामिन डी को ऑयली फिश, रेड मीट, अंडे का पीला हिस्सा खाने से पर्याप्त विटामिन डी मिलता है.इसके अलावा आप विटामिन डी के लिए फोर्टिफाइड फूड्स का सेवन भी कर सकते है. 

ये भी पढ़ें - Music Therapy: डिप्रेशन को दूर भगाता है ये क्लासिकल संगीत, आज ही शामिल करें अपनी प्लेलिस्ट में

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

foods to increase height increase height naturally foods that increase height increase height how to increase height
Advertisment