Advertisment

Gold Cleaning Hack at Home: आपका Gold हो गया है Old, तो ऐसे लें चमका

अगर आपकी भी ज्वेलरी काली पड़ गई है तो आपको कुछ ज्वेलरी क्लीनिंग हैक्स को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए. इससे आप बिना सुनार के पास जाए अपने गहनों को घर पर ही चमका सकते हैं.

author-image
Pooja Kumari
New Update
f

Gold Cleaning at Home: कई बार आपने देखा होगा कि कुछ समय के बाद गोल्ड की ज्वेलरी काली पड़ने लगती है. ऐसे में लोग उन्हें सुनार के पास ले जाते हैं. लेकिन लोगों के मन में ये डर बना रहता है कि सुनार उनके ज्वेलरी से गोल्ड न निकाल लें. अगर आपको भी ये डर सता रहा है, तो घर पर ही अपने ज्वेलरी को पहले की तरह चमकाएं. बता दें कि इसके लिए आपको किसी सुनार के पास जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि घर पर ही कुछ देसी नुस्खों का इस्तेमाल करना है. 

Advertisment

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

2 स्पून बेकिंग सोडा को हल्के गर्म पानी में मिक्स करें और इसका एक पेस्ट तैयार करें. उसके बाद आपको इस पानी के अंदर अपने ज्वेलरी को लगभग आधे घंटे के लिए डुबाकर रखना है. उसके बाद आप इसे किसी कपड़े या फिर हल्के हाथों से साफ कर सकते हैं. अगर आपके घर पर कोई पुराना टूथब्रश है, तो आप उसकी मदद से भी अपने ज्वेलरी को साफ कर सकते है.  आप चाहें तो एक कटोरी में गर्म पानी, एक चुटकी हल्दी पाउडर और थोड़ा सा वॉशिंग पाउडर मिलाएं. उसके बाद इस पानी में अपने ज्वेलरी को आधे घंटे के लिए इस पानी में डालकर छोड़ दें. अब हल्के हाथों से अपनी ज्वेलरी को साफ कर पानी से धो लें. उसके बाद आपका ज्वेलरी ऐसा लगेगा जैसे कि आज ही मार्केट से खरीद कर लाएं है. 

गोल्ड क्यों पड़ते हैं काले?

नींबू में सिट्रिक पाए जाने के कारण इसे तांबे और पीतल की सतह को चमकाने के लिए किया जाता है. साथ ही ये गोल्ड की सफाई के लिए भी कारगर होते हैं. एक कटोरी गर्म पानी में लगभग आधा नींबू का जूस निचोड़ लीजिए. इस पानी में अपने गहनों को लगभग आधे घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें और फिर टूथब्रश की सहायता से ज्वेलरी को साफ करें और पानी से धो लें. इससे आपके गहने के कालेपन कुछ ही देर में गायब हो जाएंगे और ये पहले की तरह नए दिखने लगेंगें. क्या आप जानते हैं कि आपकी ज्वेलरी काली क्यों पड़ जाती है? अगर नहीं तो बता दें कि आपके शरीर से निकलने वाला पसीने की वजह से आपकी ज्वेलरी काली पड़ने लगती है. इसके अलावा कई बार परफ्यूम लगाने से भी गहने काले पड़ सकते हैं. ऐसे में आप इन देसी नुस्खों की मदद से अपने गहनों को घर पर ही साफ कर सकते हैं और इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. 

ये भी पढ़ें: अपने स्किन कलर के हिसाब से लगाएं लिपस्टिक शेड, लगेंगी सबसे खूबसूरत

Gold Cleaning Hacks Gold Cleaning at Home
Advertisment
Advertisment