Advertisment

अगर धीरे-धीरे आपकी भी याददाश्त हो रही है कमजोर, ये हो सकते हैं अल्जाइमर के संकेत

अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है, जिसमें ब्रेन में एमोलेड बीटा प्रोटीन के जमा होने के कारण ब्रेन के सेल्स इफेक्ट होने लगते हैं. इसमें व्यक्ति की याददाश्त, समझ और फैसले लेने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Alzheimer
Advertisment

Alzheimer's Disease: अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है जो सीधे तौर पर आपके दिमाग को इफेक्ट करती है. आमतौर पर ये बीमारी बुढ़ापे के समय में होती है, जो कि सामान्य है. लेकिन आज कल के भागदौड़ भरी लाइफ और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण ये बीमारी कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिल रही है. अगर आपको भी इसके कुछ संकेत दिखाई दें तो इसे इग्नोर न करें और अपने डॉक्टर से संपर्क करें. जानकारी के अनुसार इस बीमारी में व्यक्ति की याददाश्त, समझ और फैसले लेने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है. ऐसे में इसके शुरुआती लक्षण के बारे में जानकारी होने बेहद जरूरी है. 

Advertisment

क्या है अल्जाइमर?

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अल्जाइमर की स्थिति होने पर मस्तिष्क की कोशिकाओं का एक दूसरे से जुड़ाव कम हो जाता है जिससे व्यक्ति के मस्तिष्क के काम करने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में व्यक्ति का नर्वस सिस्टम सही से काम नहीं करता. इसके बाद व्यक्ति की सोचने समझने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है. और फिर वो हर छोटी-बड़ी बातों को भूलने लगता है. धीरे-धीरे ये चीजें व्यक्ति पर हावी होने लगता है और एक समय ऐसा भी आता है जब इंसान बोलने में भी अटकने लगता है. बता दें कि अभी तक इसके होने का सटीक कारण पता नहीं चल पाया है. हालांकि अभी इस पर रिसर्च जारी है. लेकिन कुछ मामलों में डॉक्टर्स का मानना है कि ये जेनेटिक हो सकते हैं. 

इन संकेतों से हो जाएं सावधान 

Advertisment

वैसे तो अल्जाइमर के कोई सटीक संकेत नहीं है, जिसकी मदद से ये पता लगाया जा सके कि किसी व्यक्ति को अल्जाइमर की बीमारी है. लेकिन अगर कोई व्यक्ति अपनी छोटी-बड़ी बातों को बड़ी जल्दी भूल जाता है तो ये अल्जाइमर के शुरूआती संकेत हो सकते हैं. अगर कोई व्यक्ति ठीक से बोलने में अक्षम है और वो अटक-अटक कर बोलता है तो ये भी अल्जाइमर के संकेत हो सकते हैं. कई बार कुछ लोगों के व्यवहार में अचानक से बदलाव आने लगता है. कहते हैं जानवरों को भी अपने घर का रास्ता पता होता है और शाम ढलते वे अपने घरों में लौट आते हैं. लेकिन कोई व्यक्ति अपने घर का रास्ता भूल जा रहा है तो ये भी संकेत हो सकते हैं. वैसे तो ये बीमारी 60 वर्ष के बाद होती है. लेकिन कई बार विटामिन बी12 या थायराइड असंतुलन से भी ऐसी समस्याएं हो सकती हैं. लेकिन ये अल्जाइमर के कारण नहीं होता. शरीर में बी12 और थायमिन की कमी से भूलने की प्रॉब्लम हो सकती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: मुंह के छाले से हो गए हैं परेशान? तो आज ही करें घर पर ये उपाय

Advertisment

 

Alzheimer Disease alzheimer symptoms
Advertisment
Advertisment