Advertisment

गीता में छुपा है महिलाओं को लेकर यह बड़ा रहस्य, जानें

भगवत गीता हमारी जिंदगी को लेकर बहुत कुछ बताती है. वहीं इसमें भगवान श्री कृष्ण ने महिलाओं को लेकर काफी सारी ऐसी बातें बताई हुई है. जिसपर यकीन कर पाना काफी मुश्किल है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Teacher's Day (7)

हिंदू धर्म में भगवत गीता को काफी पवित्र ग्रंथ माना जाता है. काफी लोग ऐसे है, जो कि भगवत गीता को पढ़ते है और अपनी जिंदगी में अप्लाई भी करते है. दरअसल महाभारत युद्ध शुरू होने से ठीक पहले भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को जो उपदेश दिए वह श्रीमद्भगवद्गीता के नाम से प्रसिद्ध हैं. भगवत गीता में 28 अध्याय और 700 श्लोक हैं. जिंदगी की गहराई से समझने के लिए भगवत गीता पढ़ने के लिए कहा गया है.  वहीं श्रीकृष्ण ने जीवन से जुड़ी जरूरी बातों में महिलाओं को लेकर भी कुछ खास जानकारी दी है. लेकिन इनमें कुछ बातें ऐसी भी हैं जिन्हें जानकर आपको लगेगा कि कलयुग में ऐसा होना मुमकिन नहीं है. 

Advertisment

प्यार नहीं करती शेयर 

भगवान श्री कृष्ण ने भगवत गीता में कहा गया है कि महिलाएं कभी भी अपना प्यार नहीं बांटती है. इतना ही नहीं वो हमेशा प्यार पर अपना पूरा अधिकार मानती है. वहीं आज के टाइम में भी शायद ही कोई महिला होगी जो कभी अपने प्यार को बांट सके. 

पति का ज्यादा ख्याल 

भगवान श्री कृष्ण ने भगवत गीता में बताया कि जब कोई महिला प्यार में होती है, तो वह अपने पति का कुछ ज्यादा ही ख्याल रखती है. जिससे वो छोटी -छोटी बातों पर परेशान हो जाती है. वहीं जब प्यार बढ़ता है, तो समझ कम हो जाती है. 

उधार लेने से बचती 

आझ के टाइम महिलाएं किसी की उधारी नहीं रखती हैं. पहले तो वो उधार लेने से ही बचती हैं, लेकिन कभी मुश्किल वक्त में उधार लेने की जरूरत पड़ जाए तो समय पर लौटा भी देती हैं. 

पुरुष से नजरें नहीं मिला पाती 

भगवत गीता में श्रीकृष्ण का कहना है कि जब कोई महिला दिल से किसी पुरुष को चाहती है तो वो उससे नजरें नहीं मिला पाती है. बल्कि हमेशा अपने प्यार को नजरों में छिपाकर रखती है. हालांकि कलयुग में इस की बात पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है. क्योंकि इस समय की महिलाओं में ऐसी सादगी कम ही होती है. 

 

Advertisment

 

 

 

 

 

 

 

 

 

women in kalyug Kalyug kalyuga shrimad bhagwat geeta Bhagwat Geeta Bhagwat Geeta Shlok shri krishan gita daylogs
Advertisment
Advertisment