Advertisment

कर्नाटक में डेंगू बना महामारी, जानें इसके लक्षण और बचाव

मच्छरों से होने वाली गंभीर बीमारियों में से एक डेंगू है. जो कि ज्यादातर बरसात में तेजी से फैलता है. वहीं हाल ही में कर्नाटक में इसे महामारी घोषित कर दिया है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
chin (1)

डेंगू

इन दिनों मॉनसून का मौसम चल रहा है. वहीं मॉनसून का मौसम रोमांटिक के साथ साथ बहुत सारी बीमारियां और संक्रमण भी लेकर आता है. मच्छरों से होने वाली बीमारियों का प्रकोप इस मौसम में हद से ज्यादा बढ़ जाता है. मच्छरों से होने वाली बीमारियों में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जीका वायरस जैसी बीमारियां शामिल है. वहीं इसमें सबसे ज्यादा खतरनाक बीमारी डेंगू को माना जाता है. जिसके हाल ही में कर्नाटक में मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. वहीं इस बीमारी को महामारी घोषित कर दिया है. वहीं इस बीमारी से कई लोगों की जान चली जाती है. वहीं डॉक्टरों का कहना है कि अगर टाइम से इसका इलाज ना किया जाएं, तो ये जानलेवा बीमारी बन सकता है. ऐसे में आज हम आपको इसके लक्षण परिणाम और बचाव बताएंगे. 

Advertisment

क्या है डेंगू के लक्षण 

एक्सपर्ट के मुताबिक वायरस के तेजी से फैलने से खतरा बढ़ जाता है, खासकर मानसून के मौसम में. वहीं इस वजह से कर्नाटक में महामारी घोषित कर दिया है. वहीं डेंगू वायरस मच्छरों से फैलता है और यह फ्लू जैसे लक्षण पैदा कर सकता है. इसकी वजह से तेज बुखार, दर्दनाक सिरदर्द, चकत्ते और जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द जैसी दिक्कत हो सकती हैं.

ये है परिणाम 

डॉक्टर के मुताबिक अगर इसका सही टाइम पर इलाज ना किया जाएं, तो यह डेंगू हेमरेजिक फीवर बन जाता है. जिसकी वजह से ब्लीडिंग, प्लाज्मा लीकेज, ऑर्गन फेलियर और यहां तक ​​​​कि मौत भी हो सकती है. 

डेंगू से बचने के उपाय 

आप इससे बचने के लिए मच्छरों को पनपने से रोक सकते हैं. उनके प्रजनन स्थानों को खत्म करें. 

अपने आसपास कहीं भी पानी जमा मत करें.  

मच्छरों के काटने से बचने के लिए पूरे कपड़े पहने और खुद को कवर कर के रखें. 

वहीं अगर आपको कोई भी लक्षण दिखें तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और लोगों को ज्यादा से ज्यादा इस बीमारी के बारें में बताएं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें - कुत्ता खाने से होगा गोरा बच्चा, प्रेग्ननेंसी में चीन के ये अजीबोगरीब नुस्खे सुनकर घूम जाएगा सिर

ये भी पढ़ें - इस देश में बच्चों को पालने के भाड़े पर मिलते है मां-बाप, प्रोफेशनल पेरैंट्स का नया जुगाड

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

dengue symptoms in hindi dengue cure dengue symptoms lifestyle News In Hindi Dengue cases Dengue Cases in India about dengue fever dengue caused by dengue cure for dengue Dengue Cases in Karnataka
Advertisment