Advertisment

क्या पीरियड्स में आपको भी होती है ये दिक्कत, तो हो सकती है खतरनाक बीमारी

पीरियड्स में ना जानें महिलाओं को किन किन दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जिस वजह से वो हॉस्पिटल तक जा चुकी है. वहीं हाल ही में पीरियड्स की वजह से महिलाओं में इन दिक्कतों के कुछ लक्षण दिख रहे है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
weird  (3)

एलर्जी

इन दिनों हम सब अपनी रोज के काम-काज में इतने बिजी हो गए है कि हम अपना ध्यान ही नहीं रख पाते है. जिस वजह से हमें ना जानें कितनी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. वहीं हाल ही में लंदन की रहने वाली 28 साल की महिला जिसका नाम जॉर्जिना जेली है. उन्होंने अपनी हेल्थ को लेकर इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया. उन्होंने कहा पीरियड के दौरान उन्हें गंभीर एलर्जी हो जाती है. काफी सारी महिलाओं को ये गंभीर एलर्जी हो सकती है. जिसे वो नॉर्मल लेती है. लेकिन ये आपकी लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है. आइए आपको बताते है कि यह किस वजह से होती है. 

Advertisment

पीरियड्स में होनी वाली दिक्कत 

महिलाओं में पीरियड्स के टाइम पेट दर्द, कमर दर्द, पैरों में दर्द और मूड स्विंग होते है. वहीं कहीं महिलाओं को चक्कर और उल्टी जैसी बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है. 

क्या है कारण 

Advertisment

यह एलर्जी प्रोजेस्टेरोन के बढ़ने की वजह से होती है. वहीं जॉर्जिना के मुताबिक उन्होंने अप्रैल के महीने में अपनी प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए IUD का इस्तेमाल किया. इसके लगाने के कुछ दिन बाद ही उनके शरीर पर लाल चकत्ते, आंखों में जलन और लगातार सिरदर्द जैसे असामान्य लक्षण महसूस होने लगे. जिसके बाद उन्हें लगा कि यह सब नॉर्मल ऐसे ही हो रहा है. लेकिन धीरे- धीरे उनकी हेल्थ खराब होने लगी. 

खुजली और एलर्जी की दिक्कत 

जॉर्जिना  के मुताबिक उन्हें आंखों में अजीब जलन महसूस हुई, साथ ही मेरे चेहरे से पसीना निकलने लगा और गाल और चेहरे पर रैशेज दिखने लगे. फिर मेरे डॉक्टर ने मुझे एक लिमिट मात्रा में स्टेरॉयड देने लगे. जिससे खुजली और एलर्जी कुछ समय के लिए शांत हो गई लेकिन एक वक्त के बाद तेज खुजली फिर से परेशान करने लगी.

Advertisment

ये भी पढे़ं - क्या पीरियड्स में दवाई खाने से मिलती है राहत, जानें मिथ vs फैक्ट, क्या है इसके साइड इफेक्टस

एक्जिमा कंड़ीशन 

इसके लिए एमआरआई स्कैन होता है. जिसकी वजह से एक्जिमा के बारें में पता चलता है. वहीं उन्हें पीरियड्स के टाइम इस दिक्कत का सामना ज्यादा करना पड़ता है. जिसके बाद ये तेजी से फैलती है. 

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

periods periods pain allergy periods problems health tips for women
Advertisment
Advertisment