Advertisment

इस देश में जूते में पीते हैं जाम, शराब पीने के अजीबोगरीब रिवाज जानकर रह जाएंगे भौचक्के

क्या आपको पता है शराब पीने को लेकर भी पूरी दुनिया में कई तरह से अलग-अलग रिवाज भी हैं. कहीं लोग जूते में जाम पीते हैं तो कहीं जाम टकराकर चीयर्स कहना तक मना है.

author-image
Neha Singh
New Update
जूते में शराब पीना

जूते में शराब पीने का रिवाज.

Weird alcohol drinking traditions around world: दुनियाभर में आपको बीयर पीने के शौकीन लोग मिल जाएंगे. लेकिन क्या आपको पता है शराब पीने को लेकर भी पूरी दुनिया में कई तरह से अलग-अलग रिवाज भी हैं. कहीं लोग जूते में जाम पीते हैं तो कहीं जाम टकराकर चीयर्स कहना तक मना है. जूते में बीयर पीने की परंपरा ऑस्ट्रेलिया में काफी प्रसिद्ध है. जिसे शूई (Shoey) कहा जाता है. इसका मतलब है कि लोग अपने जूते में बीयर डालकर पीते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही शराब से जुड़े दुनियाभर के ऐसे ही अजीबो-गरीब रिवाजों के बारे में. 

Advertisment

दुल्हन की जूती में ड्रिंक

भारत में शादी के दौरान दूल्हे के जूते चुराए जाते हैं और लौटाने के बदले में लड़की की बहनें मोटी रकम वसूलती हैं. लेकिन यहां के उलट यूक्रेन में दुल्हन की जूता चुराई की रस्म होती है. यूक्रेन में दुल्हन की जूती चुराने वाला शख्स शादी में आए अन्य मेहमानों को उसी जूती में शराब पीने के लिए कह सकता है. ऑस्ट्रेलिया में भी लोग जश्न के वक्त जूते में शराब पीते हैं. इस रिवाज को do a shoey कहते हैं. इसमें जूते में शराब डालकर उसे पीते हैं, इसके बाद जूते को वापस पहन लिया जाता है. 

एक दूसरे से पैमाने टकराने पर रोक 

Advertisment

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग शराब पीने से पहले अपने-अपने जाम को आपस में टकराते हैं. लेकिन एक देश ऐसा भी है जहां इस पर पूरी तरह से रोक है.  यूरोपीय देश हंगरी में ऐसा करना बेहद बुरा माना जाता है. कहते हैं कि 1849 में हंगरी के कुछ क्रांतिकारियों की हत्या के बाद ऑस्ट्रियाई सैन्य अधिकारियों ने गिलास टकराए थे. इसके बाद से ही इस देश के इस रिवाज से दूर हैं और ऐसा करने पर बेहद बुरा मानते हैं. 

भारत भी अतृप्त आत्माओं के लिए अजीब रिवाज 

शराब को लेकर अजीब रिजाव में भारत भी पीछे नहीं है. यहां बहुत से लोग पहला घूंट पीने से पहले कुछ बूंदें उंगलियों से भिगोकर हवा में छिड़कते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से अतृप्त आत्माओं और पूर्वजों को राहत मिलती है. वहीं, कुछ लोग शराब की बोतल खोलने पर कुछ बूंदे जमीन पर गिराकर पूर्वजों के प्रति सम्मान जाहिर करते हैं. 

Advertisment

इस देश में दुल्हन का होता किडनैप

जर्मनी की शादियों में एक रिवाज है. यहां दूल्हे का दोस्त यानी groomsmen दुल्हन का एक नकली अपहरण करता है और उसे बार में ले जाकर दूल्हे का इंतजार करता है. दूल्हा उस बार पर पहुंचता है और सभी लोगों के लिए ड्रिंक्स खरीदकर अपनी भावी पत्नी को रिहा करवाता है.

सेक्स और शराब का संबंध 

Advertisment

एक देश ऐसा भी जहां सेक्स और शराब के बीच अजीब सा रिवाज देखने को मिलता है.  फ्रांस और जर्मनी में लोग मानते हैं कि शराब पीने से पहले पैमाना टकराते वक्त एक दूसरे की आंखों में देखना पड़ता है. अगर आई कॉन्टैक्ट टूटा तो सेक्स लाइफ का बुरा दौर शुरू हो जाएगा जो 7 साल तक चलेगा. इसे वे seven years of ‘bad sex’ भी कहते हैं. वहीं, स्पेन में यह भी मानते हैं कि अगर पानी भरे गिलास शराब के पैमानों की तरह टकराए जाएं तो शाप लग जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: इस देश में पार्टनर को Kiss करने पर जाना पड़ता है जेल, घूमने की प्लानिंग से पहले जान लें नियम

Alcohol Liquor alcohol addiction जूते में शराब पीने का रिवाज india liquor drinking weird alcohol drinking traditions around world alcohol drinking
Advertisment
Advertisment