Advertisment

अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल, विटामिन B12 की कमी होगी दूर

शरीर में विटामिन बी12 की कमी दूर करने के लिए आपको दिनभर में एक गिलास दूध का सेवन जरूर करना चाहिए. जिन लोगों को दूध पसंद न हो, उन्हें दूध से बने प्रोडक्ट का सेवन करना चाहिए.

author-image
Pooja Kumari
New Update
fvgff

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन B12 एक प्रकार का पोषक तत्व है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. विटामिन B12 के शरीर में कई महत्वपूर्ण काम होते हैं. बता दें कि ये रक्त कोशिकाओं को बनाने, मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत बनाने, शरीर में जान भरने आदि का काम करता है. जानकारी के मुताबिक इसकी कमी से आपके शरीर में थकान और कमजोरी, मानसिक समस्याएं, लिवर में खराबी, पेट की दिक्कत, बालों और नाखूनों की समस्या आदि जैसे लक्षण और समस्याएं हो सकती हैं. विटामिन B12 एक ऐसा विटामिन है जिसे आपकी बॉडी नहीं बनाती है और शरीर में इसका बैलेंस बनाने के लिए एक्सटर्नल सोर्सेज पर डिपेंड रहना पड़ता है. बता दें कि नॉन वेज खाने वालों के लिए विटामिन B12 के अनगिनत सोर्स हैं क्योंकि मटन, चिकन और मछली में भरपूर मात्रा में विटामिन B12 पाया जाता है.

Advertisment



दूध से बने प्रोडक्ट:  शरीर में विटामिन बी12 की कमी दूर करने के लिए आपको दिनभर में एक गिलास दूध का सेवन जरूर करना चाहिए. जिन लोगों को दूध पसंद न हो, उन्हें दूध से बने प्रोडक्ट का सेवन करना चाहिए. साथ ही दही को अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो आप अपने शरीर में होने वाले  विटामिन बी-12 की कमी को रोक सकते हैं. 

पनीर-अंडे का सेवन: बता दें कि विटामिन बी-12 की कमी को दूर करने के लिए पनीर का सेवन करें. पनीर में  विटामिन बी-12 की मात्रा अधिक पाई जाती है. जब भी आप बीमार पड़ते हैं, तो डॉक्टर आपको अंडा खाने की सलाह देते है, क्योंकि अंडे में विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन बी6, विटामिन बी12 आदी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो कि हमारे शरीर में होने वाले विटामिन्स की पूर्ति करने में मदद करते हैं. 

ब्रोकली को अपनी डाइट में करें शामिल:  ब्रोकली को उसके पोषक तत्वों की वजह से सबसे ताकतवर सब्जी माना जाता है. बता दें कि ब्रोकली सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स का खजाना है. साथ ही इसके सेवन से कैल्शियम की कमी भी दूर होती है. ब्रोकली को हाफ कुक करके खाने से शरीर में कई सारे पोषक तत्वों की पूर्ति होती है. इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. अगर आप नॉनवेज खाते हैं, तो मछली में विटामिन बी-12 की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. अगर आप चाहें तो ट्राउट, सार्डिन, सैल्मन और टूना जैसी फिश को अपनी डाइट का हिस्सा बना लीजिए और कुछ ही हफ्तों के अंदर आपको फर्क नजर आने लगेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: नई फुटवियर से आपके पैरों में भी पड़ जाते हैं छाले, तो ऐसे करें उपाय

vitamin B12 deficiency causes of vitamin B12 deficiency Vitamin B12 foods for vitamin B12 in Hindi
Advertisment
Advertisment