Advertisment

Breast Cancer: नाइट शिफ्ट बनी जानलेवा, महिलाओं में बढ़ रहा है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

Breast Cancer: इन दिनों पुरुषों के साथ महिलाएं भी नाइट शिफ्ट कर रही है, लेकिन क्या आप जानते है कि यह आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है. एक्सपर्ट के नाइट शिफ्ट वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ रहा है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
 ब्रेस्ट कैंसर



Breast Cancer: काफी जगह ज्यादातर कॉर्पोरेट लाइफ में हर जगह 34 घंटे काम करना होता है. वहीं कुछ लोग ऐसे होते है जिनकी शिफ्ट चेंज होती रहती है, लेकिन वहीं कुछ लोग साल भर भी सिर्फ एक ही शिफ्ट में काम करते है. वहीं इंसान पैसा कमाने के लिए दिन-रात काम कर रहा है. वहीं अगर आप कॉर्पोरेट लाइफ में काम कर रहे है, तो आपको नाइट शिफ्ट का भी एक्सपिरियंस करना ही पड़ेगा. लेकिन क्या आप जानते है कि नाइट शिफ्ट महिलाओं के लिए कितनी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है. आइए आपको बताते है कि यह आपके लिए कितनी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है. 

Advertisment

ब्रेस्ट में कैंसर की गांठ 

हाल ही में एक रिसर्च में सामने आया है जिसमें पता चला है कि नाइट शिफ्ट महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ रहा है. एक्सपर्ट के मुताबिक नाइट शिफ्ट  करने वाली महिलाओं को दूसरी महिलाओं के मुकाबले ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 3 गुना ज्यादा होता है. वहीं 24 घंटे की बॉडी क्लॉक में प्रॉब्लम के कारण कैंसर के सेल्स बनने लगते हैं. जिससे शरीर में कैंसर की गांठ बनने लगती है. 

नाइट शिफ्ट में इस शरीर की होती है कमी 

जो महिलाएं रात में नाइट शिफ्ट करती है, उनकी बॉडी में सबसे पहले मेलाटोनिन का लेवल शरीर में बढ़ता है. यह एक तरह का हार्मोन्स हैं, जो कि रात में सोने से बनता है, लेकिन अगर इंसान रात में नहीं सोता हैं, तो उसके अंदर यह नहीं बनता है. जो बाद में कैंसर बन जाता है. क्योंकि यह हार्मोन शरीर में कैंसर को रोकने का काम करता है. इसकी वजह से शरीर में कैंसर के सेल्स नहीं बनते हैं. साथ ही ये हार्मोन ट्यूमर में विकास में जीन को भी शामिल करता है. जिस वजह से हर इंसान को सोना काफी जरूरी है. लेकिन जब आप रात में जागते हैं, तो इसे बनने में रूकावट होकी है और बाद में कैंसर का रिस्क बढ़ जाता है. 

ज्यादा स्मोकिंग 

रात में जागना और स्मोकिंग करने से भी कैंसर काफी ज्यादा बढ़ जाता है. जिसकी वजह से लोग नाइट शिफ्ट करना पसंद नहीं करते है. लोग रात में स्मोकिंग करते हैं ताकि नींद ना आए. वहीं ज्यादा स्मोकिंग करने से शरीर में कैंसर के सेल्स बढ़ने लगते हैं. जिससे कैंसर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. 

ये भी पढ़ें - गर्भवती महिलाएं हो जाएं सावधान, बच्चों में ऐसे फैल रहा है मंकीपॉक्स वायरस

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

early signs of breast cancer breast cancer signs breast cancer care breast cancer causes breast cancer ke lakshan disadvantages of Night Shift disadvantages of night shift work breast cancer symptoms women breast cancer diagnosis breast cancer treatment Night Shift Side Effects night shift breast cancer
Advertisment
Advertisment