Advertisment

PM मोदी की खास पगड़ी का भगवान राम से है कनेक्शन, यहां देखें 11 साल में मोदी का अटायर

इस साल 22 जनवरी को उन्होंने अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की और रामलला की मूर्ति का अनावरण भी किया. उन्होंने इस पगड़ी को पहनकर भगवान राम के प्रति अपनी श्रद्धा को प्रदर्शित किया है. यहां देखें 11 साल में मोदी का अटायर लुक.

author-image
Neha Singh
New Update
PM Modi's turban in 2024 (1)

PM Modi Turban: स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर बार की तरह इस बार भी खास पगड़ी लगाए हुए नजर आए. स्वतंत्रता दिवस समारोह में पीएम मोदी ने सफेद कुर्ता-चूड़ीदार और लाइट ब्लू कलर का बंदगला हॉफ जैकेट के साथ राजस्थानी लहरिया पगड़ी पहनकर देश को संबोधित किया. यूं तो पीएम मोदी के पगड़ी में वैसे तो कई रंग दिखाई दिए. लेकिन नारंगी रंग सबसे ज्यादा उभर कर सामने आया. ऐसी मान्यता है कि नारंगी रंग को भगवान राम का पसंदीदा रंग माना जाता है. इस वजह से उनकी पगड़ी को भगवान राम के रंग से जोड़कर देखा जा रहा है. इस साल 22 जनवरी को उन्होंने अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की और रामलला की मूर्ति का अनावरण भी किया. उन्होंने इस पगड़ी को पहनकर भगवान राम के प्रति अपनी श्रद्धा को प्रदर्शित किया है. यहां देखें 11 साल में मोदी का अटायर लुक.  

Advertisment

2023 में काले जैकेट के संग पीले और लाल रंग का साफा

PM Modi's turban in 2023

वर्ष 2023 में जब वह स्वतंत्रता दिवस की 77वीं वर्षगांठ पर ध्वजारोहण के लिए पहुंचे थे तब उन्होंने पीले और लाल रंग का साफा बांधा था, जिसमें कई रंगों की लकीरें बनी हुई थीं. पगड़ी से अलग वह सफेद रंग के कुर्ते और काले जैकेट में नजर आए थे. 

Advertisment

2022 में  नीले रंग का नेहरू जैकेट के साथ ऐसी थी पगड़ी

PM Modi's turban in 2022

वर्ष 2022 की बात करें तो 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पर पीएम मोदी रंगीन पगड़ी पहनकर लाल किला पहुंचे थे. यह पगड़ी वैसे तो सफेद कलर की थी, लेकिन बीच-बीच में राष्ट्रीय ध्वज की आकृति बनी थी. बीच- पीएम मोदी का कुर्ता सफेद और जैकेट नीले रंग का था. यह पगड़ी पीएम ने इसलिए पहनी थी क्योंकि उस साल उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की थी.

Advertisment

2021 में भगवा पगड़ी संग केसरिया बॉर्डर वाला सफेद दुपट्टा

PM Modi's turban in 2021

वर्ष 2021 में 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी पीएम मोदी की पगड़ी ने खूब सुर्खियां बटोरी थी. तब पीएम मोदी सफेद कुर्ता, नीली जैकेट और स्टॉल के साथ पहुंचे थे. उनके सिर पर भगवा रंग की पगड़ी थी. केसरिया बॉर्डर वाला सफेद दुपट्टा भी लिया था.

Advertisment

2020 में आधे बाजू वाले कुर्ते संग कुछ ऐसी थी पगड़ी

PM Modi's turban in 2020

वर्ष 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवा और क्रीम कलर की पगड़ी में लाल किले की प्राचीर में ध्वजारोहण करने पहुंचे थे. उनकी यह पगड़ी उनके आधे बाजू वाले कुर्ते पर सबका ध्यान खींच रही थी.

Advertisment

2019 में सफेद कुर्ता-पजामा के साथ लहरिया पैटर्न वाली पगड़ी

PM Modi's turban in 2019

वर्ष 2019 में पीएम मोदी आधी बाजू के कुर्ते, पायजामे और केसरिया बॉर्डर वाले उपरने को पहनकर लाल किला पहुंचे थे. तब पीएम मोदी ने पीले, लाल और हरे रंग से बनी लहरिया पैटर्न वाली पगड़ी पहनी थी.

उपरना संग पहना केसरिया और लाल रंग का साफा 

PM Modi's turban in 2018

वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से पांचवीं बार स्वतंत्रता दिवस का भाषण दिया था और इस दौरान वे फुल बाजू का कुर्ता पायजामा और इसके साथ ही में उन्होंने एक उपरना भी ले रखा था. इस साल प्रधानमंत्री ने गहरे केसरिया और लाल रंग की पगड़ी पहनी थी.

2017 में पीला कुर्ता-पैजामा के साथ चमकदार पगड़ी 

PM Modi's turban in 2017

वर्ष 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से चौथी बार स्वतंत्रता दिवस का भाषण दिया था और उस समय वे ट्रेडमार्क हाफ बाजू वाले कुर्ते में नजर आए थे. इस साल प्रधानमंत्री ने चमकदार लाल और पीले रंग की पगड़ी पहन रखी थी. इस पगड़ी में पीछे की तरफ लंबा कपड़ा निकला हुआ था.

साल 2016 हाफ बाजू कुर्ता संग टाई-डाई पगड़ी 

PM Modi's turban in 2016

साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सादे कुर्ते और साल 2016 नजर आए थे. इसके अलावा लाल, गुलाबी और पीले रंग का राजस्थानी साफा बांधे दिखे थे, जो कि बहुत ही शानदार लग रहा था.

2015 में बादामी कुर्ता-पैजामा संग  क्रिस-क्रॉस पगड़ी

PM Modi's turban in 2015

इसके अलावा साल 2015 में भी पीएम मोदी क्रिस-क्रॉस राजस्थानी शैली की पगड़ी पहनी थी.  पीले, लाल और गहरे हरे रंग वाली यह पगड़ी पीछे से टखनों तक लंबी थी. इसके साथ उन्होंने बादामी कुर्ता-पैजामा, नेहरू जैकेट पहनी हुई थी.

2014 में हाफ बाजू सफेद कुर्ता-पैजामा संग राजस्थानी पगड़ी 

PM Modi's turban in 2014 (1)

पीएम मोदी 2014 में जब पहली बार बतौर प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित किया था तब भी उन्होंने राजस्थानी पगड़ी पहनी थी, जिसमें नारंगी, पीले और हरे रंग का मिश्रण था. यह पगड़ी राजस्थान की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की प्रतीक थी. पगड़ी के साथ उन्होंने हाफ बाजू सफेद कुर्ता-पैजामा पहना. 

यह भी पढ़ें: सफेद कुर्ता, ब्लू जैकेट, नारंगी और हरे रंग की पगड़ी में पीएम मोदी का ड्रेस कोड वायरल

turben importance पीएम मोदी ने पहना विशेष साफा Prime Minister Narendra Modi Wore Special Turban On Independence Day 2024 pm modi turban Independence Day 2024
Advertisment
Advertisment