Advertisment

15 अगस्त पर आजादी के जश्न में चार चांद लगा देंगे रंगोली के ये खूबसूरत डिजाइन, यहां देखें फोटोज

15 अगस्त यानि की स्वतंत्रता दिवस पर पूरे भारत देश का कोना-कोना बस तिरंगे के रंग में ही रंगा नजर आता है. इस दिन लोग चौराहों और अपने स्कूल, कॉलेज और ऑफिस में रंगोली भी बनाते हैं. यहां हम आपके लिए कुछ रंगोली के आइडिया लेकर आए हैं.

author-image
Neha Singh
एडिट
New Update
Independence Day Rangoli Design

Independence Day Rangoli Design 2024

Independence Day Rangoli Design 2024: 15 अगस्त यानि की स्वतंत्रता दिवस पर पूरे भारत देश का कोना-कोना बस तिरंगे के रंग में ही रंगा नजर आता है. इसके लिए जगह-जगह लोग तैयारियों में जुटे हुए हैं. इस दिन कई तरीकों से इस त्योहार को सेलिब्रेट किया जाता है. स्कूलों से लेकर सार्वजनिक स्थलों तक तिरंगा फहराया जाता है. इस दिन की सजावट भी देखने लायक होती है. हर तरफ बस नारंगी, सफेद और हरा रंग ही नजर आता है. इस दिन लोग चौराहों और अपने स्कूल, कॉलेज और ऑफिस में रंगोली भी बनाते हैं. यहां हम आपके लिए कुछ रंगोली के आइडिया लेकर आए हैं. 

Advertisment

Independence Day Rangoli Design 6

15 अगस्त के दिन इस तरह की रंगोली आप अपने ऑफिस, स्कूल या घर पर बना सकते हैं. इस तरह के डिजाइन काफी अट्रैक्टिव लगते हैं. इसके लिए आप सही रंगों का इस्तेमाल करें.

Independence Day Rangoli Design 2

स्वतंत्रता दिवस के दिन कार्यक्रम स्थल के मुख्य द्वार पर इस तरह की रंगोली काफी बेस्ट लगती है. यह तिरंगा वाली रंगोली आप फूलों के साथ भी बना सकते हैं.

Independence Day Rangoli Design 3

अगर आप कुछ अच्छा और अलग बनाना चाहते हैं, तो 15 अगस्त के दिन इस तरह की डिजाइन ट्राई कर सकते हैं. इस तरह की रंगोली बनाते समय रंगों का खास ध्यान रखा जाना चाहिए.

Independence Day Rangoli Design 4

तिरंगा रंगोली बनाने के लिए आप नारंगी, सफेद और हरे रंग का ही इस्तेमाल करें. इसके साथ आप मोर और कमल की डिजाइन भी बना सकते हैं. यह काफी सुंदर और अट्रैक्टिव लगता है.

Independence Day Rangoli Design 5

Advertisment

15 अगस्त के मौके पर आप रंगोली बनाने के लिए झंडा रंगोली भी ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए सही रंगों का चुनाव जरूरी है. इसे आप कम समय में तैयार कर सकते हैं.

Independence Day Rangoli Design1

यदि आप तिरंगा बनाना चाहते हैं और उसे थोड़ा अलग डिजाइन में बनाना चाहते हैं, तो तीन रंग से सजा हुआ तिरंगा पहले बनाएं. उसके बाद इसके आसपास आधी गोल आकृति बना दें.

Independence Day Rangoli Design 7

यदि आपके पास ज्यादा समय नहीं है, तो आप इस तरह की डिजाइन ट्राई कर सकते हैं. इसमें आपको काफी कम रंगों का इस्तेमाल करना होगा और तिरंगे को गोल आकृति देनी होगी.

यह भी पढ़ें : 1947 में लाल किले पर क्यों नहीं फहराया गया झंडा, जानिए Independence Day से जुड़ी रोचक बातें

beautiful rangoli designs Rangoli 15 August 15 augest Independence Day Rangoli Design 2024
Advertisment