Advertisment

Weird Tradition: यहां दुल्हन नहीं बल्कि दूल्हे की होती है विदाई, महिलाओं का चलता है राज

भारत में शादी को लेकर हर राज्य में अलग रीति रिवाज है. वहीं भारत में हर राज्य की अपनी भाषा है. भारत एक ऐसा देश है जहां कुछ ही दूर जाते ही भाषा रीति रिवाज चेंज हो जाते है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
weird tradition

Weird Tradition

Weird Tradition: देश और दुनिया में हर जगह अलग अलग परंपरा है. वहीं कभी ये चर्चा विवाद का कारण और आलोचना का कारण बन जाती है. वहीं हमारे सनातन धर्म में शादी को लेकर कई सारी मान्यताएं और नियम है. इसके अलावा हिंदू धर्म में जन्म से लेकर मरने तक 16 संस्कारों के बारे में बताया है. वहीं शादी की बात करें  तो ज्यादातर जगहों पर शादी के  बाद दुल्हन ससुराल जाती है. लेकिन वहीं एक ऐसा स्टेट भी है. जहां दूल्हा अपना घर छोड़कर पत्नी के घर जाता है. इसके साथ ही यहां के लोग दहेज भी नहीं लेते है और ना ही देते है. तो चलिए आज आपको बताते है कि वो कौन सा राज्य है. जहां ऐसा अजीब-गरीब रिवाज है. 

Advertisment

 वंस को चलाती है महिला 

आज हम बात कर रहे हैं नॉर्थ ईस्टर्न स्टेट मेघालय की. जहां लड़का दूल्हा तो बनता है लेकिन घोड़ी नहीं चढ़ता है. और वहीं यहां की खासी जनजाती में शादी को लेकर काफी अजीब- गरीब रिवाज है. मेघालय में वंश को पिता की जगह मां चालाती हैं. वहीं यहां मातृवंशीय व्यवस्था (Matrilineal System) से घर चलता हैं.  

लड़कियां करती है प्रपोज 

यहां पर लड़कों की जगह लड़कियां लड़कों को प्रपोज करती है. यहां उन्हें अपना पार्टनर चुनने की आजादी होती है. इसके अलावा यहां शादी तभी होती है. जब घर वाले मानते है और राजी होते है. बिना माता पिता की रजामंदी के वहां शादी नहीं होती है. 

ये भी पढ़ें - OMG!आदमियों के साथ महिलाएं करती हैं रेप, आंकडें जान के चौंक जाएंगे आप

एक गोत्र के लोगों के बीच नहीं होती शादी 

यहां पर एक ही गोत्र के 2 लोग शादी नहीं करते है. साथ ही जिन लोगों की शादी होने वाली होती है. वो सगाई से पहले ही एक-दूसरे को अच्छी तरह जानते है. यहां कुछ मामलों में फॉर्मल वेडिंग सेरेमनी नहीं होती है. इस शादी में जितने भी समारोह होते है, वो दुल्हन के घर पर होते है और कपल एक दूसरे से रिंग एक्सचेंज करते हैं. लड़की शादी पर पुरानी ज्वैलरी ही पहनती है. इसके साथ ही इनके कपड़े भी ट्रेडिशनल होते है. वहीं यहां दुल्हन के परिधान को स्थानीय भाषा मे धारा (Dhara) या जेनेज्म (Jainesm) कहा जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Advertisment

 

 

Viral Viral News meghalya Weird Traditions unique and weird traditions ajeebogareeb khabar
Advertisment
Advertisment