Advertisment

पाकिस्तान को पर्यटन इंडेक्स में मिली इतनी खराब रैंकिंग! जानिए भारत का हाल

India vs Pakistan: विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने अपना ट्रैवल एंड टूरिज्म डेवलपमेंट इंडेक्स (TTDI) जारी किया है. इसमें पाकिस्तान को बेहद ही खराब रैंकिंग मिली है.

author-image
Neha Singh
New Update
India vs Pakistan

India vs Pakistan

India vs Pakistan: एक बार फिर पाकिस्तान को भारत के सामने मुंह की खानी पड़ी है. भारत से एक बार फिर पाकिस्तान हार गया. उसकी इस शिक्सत का असर वहां के लोगों पर भी पड़ेगा. विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने अपना ट्रैवल एंड टूरिज्म डेवलपमेंट इंडेक्स (TTDI) जारी किया है. इसमें पाकिस्तान को बेहद ही खराब रैंकिंग मिली है. यात्रा और पर्यटन के लिहाज से सबसे लोकप्रिय 119 देशों की लिस्ट में पाकिस्तान की रैंकिंग बहुत ही नीचे है. इस लिस्ट में नेपाल और बांग्लादेश की रैंकिंग क्रमशः 105 और 109 है. भारत की रैंकिंग 39वीं है. वहीं श्रीलंका 76वें स्थान पर है. 

Advertisment

ये है पाकिस्तान की रैंकिंग 

यात्रा और पर्यटन के लिहाज से सबसे लोकप्रिय 119 देशों की लिस्ट में पाकिस्तान की रैंकिंग 101 है. TTDI इंडेक्स में पाकिस्तान एशिया-प्रशांत क्षेत्रीय समूह में निम्न-मध्यम-आय वाली अर्थव्यवस्था के रूप में वर्गीकृत किया गया है. साल 2022 में पाकिस्तान का प्रदर्शन अच्छा रहा था. तब ये  89 से 83वें स्थान पर आ गया था.

ये है मध्य-पूर्व के देशों की रैंकिंग

ttdi index में मध्य-पूर्व में, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) 18वीं रैंकिंग के साथ शीर्ष पर है. इसके अलावा यूएई के बाद सऊदी अरब (41), कतर (53) और बहरीन (18) जैसे देश हैं. इस इंडेक्स को ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ सर्रे के सहयोग से तैयार किया गया है जिसमें प्रमुख यात्रा और पर्यटन हितधारक संगठनों, और डेटा भागीदारों ने भी मदद की है.

ये है सबसे लोकप्रिय देश

पर्यटन के लिए सबसे लोकप्रिय देश अमेरिका रहा. अमेरिका के बाद टॉप 10 के अन्य देश स्पेन, जापान, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, ब्रिटेन, चीन, इटली और स्विट्जरलैंड हैं. TTDI इंडेक्स में सबसे नीचे के देशों में अफ्रीकी देश शामिल हैं.

कैसे तय की जाती है देशों की रैंकिंग?

TTDI के तहत यात्रा और पर्यटन के लिए सबसे लोकप्रिय देशों की रैंकिंग उनके अनुकूल कारोबारी माहौल, खुली यात्रा नीतियों, अच्छी तरह से विकसित परिवहन ढांचे के साथ-साथ समृद्ध प्राकृतिक, सांस्कृतिक आकर्षण के आधार पर तय की गई है.

कोविड के बाद संभला पर्यटन

Advertisment

क्या आपको पता है TTDI इंडेक्स में किसी भी देश की रैंकिंग तय करते वक्त क्या देखा जाता है. यह देखा जाता है कि देश यात्रा और पर्यटन को कितना टिकाऊ और आरामदायक बनाता है. हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि वैश्विक यात्रा और पर्यटन कोविड के बाद बहुत हद तक संभल गया है और अब तो यह महामारी से पहले के स्तर से भी काफी आगे बढ़ गया है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: किसी स्वर्ग से कम नहीं सिलीगुड़ी की ये जगहें, मानसून के मौसम में जरूर जाएं!

World Economic Forum India vs Pakistan INDIA best places to travel in 2024 best country to travel in 2024 ttdi index pakistan India Pakistan War travel and tourism development index America pakistan
Advertisment
Advertisment